Saturday, July 31, 2021

 

 

 

गोवा के बाद मणिपुर में भी बीजेपी सरकार, बिरेन सिंह कल लेने मुख्यमंत्री पद की शपथ

- Advertisement -
- Advertisement -

इम्फाल | पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावो के नतीजे बीजेपी के लिए बेहद उत्साही रहे है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में तो पार्टी को तीन चौथाई बहुमत मिला है. वही गोवा और मणिपुर में खंडित जनादेश के बावजूद बीजेपी दुसरे नम्बर की पार्टी बनने में सफल रही. उत्तर पूर्व प्रदेशो में जनाधार ढूंढती बीजेपी को मणिपुर में 21 सीटें मिली जो उनके लिए बेहद ही अच्छे नतीजे माने जा रहे है.

हालाँकि गोवा और मणिपुर में बीजेपी दुसरे नम्बर की पार्टी रही है लेकिन दोनों ही जगह वो सरकार बनाने में सफल हो रही है. गोवा में तो पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर परिकर ने आज मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली है. उधर मणिपुर में सरकार बनाने का दावा पेश कर चुकी बीजेपी को राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा.

60 सीटो की विधानसभा में 21 सीटें लेकर दूसरें नम्बर पर रहने वाली बीजेपी ने सोमवार को राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. बीजेपी ने 32 विधायको का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौपा. बीजेपी का दावा है नगा पीपल्स फ्रंट (NPF) के 4 विधायको का समर्थन उन्हें प्राप्त है. इसके अलावा नैशनल पीपल्स पार्टी (NPP) ने भी बीजेपी को समर्थन देने का एलान किया है. NPP के भी 4 विधायक है.

यही नही बीजेपी का दावा है की तृणमूल कांग्रेस, एलजेपी और कांग्रेस के एक एक विधायक भी उनके साथ है. बीजेपी विधायक दल ने एन. बिरेन सिंह को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना. बिरेन सिंह पहले कांग्रेस में रह चुके है. पिछले साल अक्टूबर में ही उन्होंने कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थामा था. बिरेन को पूर्व मुख्यमंत्री इबोबी सिंह का बेहद नजदीकी माना जाता था.

राज्यपाल के आमंत्रण पर बिरेन कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के भी शामिल होने की उम्मीद है. वही केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. हालाँकि कांग्रेस नेता इबोबी सिंह ने राज्यपाल के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा की सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते राज्यपाल को कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए था. मालूम हो की कांग्रेस के 28 विधायक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles