घपला: आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों में कैबिनेट मंत्री के परिवार भी शामिल

11:27 am Published by:-Hindi News
mohanaa

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना शुरू होने से पहले ही विवादों में घिर गई है। दरअसल, जरूरमंदों को इलाज में सहायता पहुंचाने के लिए शुरू इस योजना में मंत्री और उनके परिवार के सदस्यों को भी लाभार्थी बना दिया गया।

योजना के तहत यूपी के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना के परिवार को आईडी नंबर (093300273770037015900063) एलॉट कर योजना का लाभार्थी बनाया गया। हालांकि मंत्री ने कानपुर के जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत को चिट्ठी लिखकर अनुरोध किया कि वे और उनके परिवार इस योजना की पात्रता श्रेणी में नहीं आते हैं। इसलिए योजना से उनका और उनके परिवार के लोगों का नाम तत्काल हटा दिया जाए।

मंत्री का कहना है कि उन्हें नहीं मालुम कैसे उनका नाम जोड़ दिया गया, जबकि वह इस दायरे में नहीं आते हैं। वेबसाइट पर मौजूद लिस्ट के मुताबिक सतीश महाना परिवार के कुल छह सदस्य लाभार्थी के रूप में शामिल किए गए हैं। इसमें सतीश महाना, उनकी पत्नी अनीता महाना और करन महाना, राधिका, जाह्वनी तथा नेहा का नाम शामिल है।

गौरतलब है कि आयुष्मान योजना को 23 सितंबर को प्रधानमंत्री ने रांची से लांच किया था। इस योजना के तहत ऐसे लोगों को 5 लाख का मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया जाना है, जो गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें