विपक्ष हुआ एकजुट 12 सांसदों के निलंबन के खिलाफ, प्रद’र्शन में पहुंचे राहुल गांधी

सभापति वेंकैया नायडू द्वारा राज्यसभा में 11 अगस्त को हंगामा करने के आरोप में 12 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। इसी मुद्दे पर विपक्षी दल के नेताओं ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने अपना विरो’ध प्रद’र्शन इन 12 सांसदों की निलंबन को रद्द करने के लिए किया।

इस प्रदर्श’न में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए। आपको बता दें कि निलंबित हुए सांसद शीतकालीन सत्र में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। इस प्रद’र्शन में राहुल गांधी के अलावा राज्यसभा के नेता मल्लिकार्जुन खडगे, समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सुले, द्रमुक के टीआर बालू और अन्य कई सांसद भी मौजूद थे।

विपक्षी दल के सभी सांसदों ने ‘वी वांट जस्टिस’ (we want justice) और ‘निलंबन वापस लो’ जैसे नारे भी लगाए। कॉन्ग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सांसदों का कहना है कि 12 सांसदों का निलंबन रद्द कर देना चाहिए ताकि सदन सुचारू रूप से चले सके। मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस दौरान कहां है –

राज्यसभा के 12 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द करने की मांग हम सब कर रहे हैं। इस पर हम एक बैठक करेंगे और भविष्य की कार्रवाई तय करेंगे। उन्होंने इससे पहले मंगलवार को राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को एक पत्र के जरिए आग्रह भी किया था कि सभापति निलंबित किए जाने वाले 12 सदस्यों पर निलंबन रद्द करें और पुनर्विचार करें।

विज्ञापन