खुशखबरी! सरकार दे रही है अब फ्री में दोगुना राशन, दाल, नमक और तेल भी, जानिए कैसे?

अगर आप राशन कार्ड धारक है तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है क्योंकि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत वर्ष 2022 मार्च तक मुफ्त राशन वितरण अभियान को बढ़ा दिया है मतलब की अब राशन कार्ड होल्डर को दोगुना फ्री राशन मिलेगा।

उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में दोगुना राशन मिलेगा। गरीब कल्याण योजना की अवधि बढ़ाने के बाद अब यूपी के पात्र राशन कार्डधारकों को हर महीने 10 किलोग्राम मुफ्त राशन मिलेगा।

असल में मुफ्त गेहूं और चावल का फायदा महीने में दो बार उठा सकेंगे। साथ ही फ्री में दाल वह नमक और खाने वाला तेल भी दिया जाएगा। कुरौना महामारी के बाद आर्थिक तौर पर कमजोर गरीबों और मजदूरों को सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत बहुत ही बेहतर सहारा दे रही है।

इस योजना के तहत सूबे के अंतर्गत करीब 13007969 इकाइयां और पात्र घरेलू कारणों की 134177983 इकाइयां है। केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल राशन कार्ड दुकानों के दायरे में नहीं आने वाले जरूरतमंदों के लिए सरल और पारदर्शी है रसोई स्थापित करने की योजना का विचार किया है। गुरुवार को राज्य के खाद्य सचिवों के एक समूह के गठन की घोषणा भी की थी। जिसमे राज्य के सभी खाद मंत्रियों के साथ बैठक करके इस संबंध में निर्णय लिया गया था। या बैठक दिल्ली में हुई थी।

विज्ञापन