UP इलेक्शन 2022 में 257 लोग नहीं लड़ सकेंगे विधानसभा चुनाव, आयोग ने कहा…..

चुनाव आयोग ने इस बार वर्ष 2022 में यूपी विधानसभा चुनाव होने से पहले एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया है जिसमें 257 लोग इस बार यूपी विधानसभा के चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। यूपी विधानसभा चुनाव में राज्य के कुल 257 लोग अपनी किस्मत नहीं आत्मा पाएंगे क्योंकि चुनाव आयोग ने इन 257 लोगों को चुनाव के लिए अयोग्य करार दिया है।

आपको बता दें चुनाव आयोग का इन 257 लोगों को अयोग्य करने के पीछे की वजह, पिछले लोकसभा व विधानसभा चुनाव में इन लोगों ने चुनाव लड़ने और परिणाम आने के 1 महीने बाद तक समय से और सही ढंग से अपने चुनावी खर्चा का ब्यौरा चुनाव आयोग को नहीं दिया था।

यह जानकारी राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली है इस जानकारी के अनुसार इन 257 लोगों में 37 लोगों ने 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था और बचे 213 लोग 2017 के विधानसभा चुनाव के प्रत्याशी थे। India.com में प्रकाशित खबर के अनुसार इन दलों में 12 उम्मीदवार राष्ट्रीय लोकदल के हैं और 6 उम्मीदवार पीस पार्टी के हैं 4 उम्मीदवार सीपीआई और 4 उम्मीदवार बसपा के एमआईएम के 2 प्रत्याशी और 2 प्रत्याशी निषाद पार्टी के और सीपीआईएमएल के 2 प्रत्याशी कांग्रेस पार्टी का भी 1 प्रत्याशी इनमें शामिल है।

इन सब को 1 साल के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव लड़ने से रोक दिया है यह अवधि अगले साल फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव के बाद खत्म हो जाएगी। 2022 में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों के चुनाव खर्च की रिपोर्ट मॉनिटरिंग किए जाने के लिए चुनाव खर्च पर्यवेक्षक के साथ ही आयकर विभाग के अधिकारियों के विशेष जांच दल की संक्रिया किए जाने की व्यवस्था की है। आपको बता दें कि इस बार चुनाव में मतदाताओं को वोट के बदले में नोट और शराब आदि दिए जाने पर भी सख्त निगरानी करी जाएगी।

विज्ञापन