Friday, September 17, 2021

 

 

 

कालेधन पर अंकुश लगाने के लिए , ED ने देश भर में मारे 40 जगह छापे

- Advertisement -
- Advertisement -

notes-4

नई दिल्ली | नोट बंदी के बाद देश भर में कालेधन को ठिकाने लगाने वाले दलाल घूम रहे है. इसकी सूचना प्रवर्तन निदेशालय को भी है. पुरे देश में नए नोट के बदले पुराने नोट बदले जाने का चलन जोरो पर चल रहा है. इसी क्रम को तोड़ने के लिए ED ने आज पुरे देश में करीब 40 जगहों पर छापे मारे है. इनमे पूर्वी भारत की कई जगह शामिल है.

बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय ने कालेधन को ठिकाने लगाने वाले, हवाला का कारोबार करने वाले और नए नोटों की अदला बदली कर रहे लोगो के ऊपर छापे मारे. इसके लिए करीब 100 लोगो की टीम ने स्थानीय पुलिस बल की सहायता से इस कार्यवाही को अंजाम दिया. इसमें सबसे अधिक कोलकाता की छह जगहों पर छापामारी की गयी.

वही भुवनेश्वर , गुवाहाटी और पारादीप की दो दो जगहों पर छापेमारी की गयी. इस छापेमारी में प्रवर्तन निदेशालय को कुछ सफलता भी हाथ लगी है. कोलकाता में ही एक डॉक्टर के पास 10 लाख रूपए की नकदी बरामद हुई. ये सारी नकदी 2000 के नए नोट में बरामद हुई. इसके अलावा कोलकाता से ही 4 लाख रूपए की विदेशी मुद्रा भी बरामद की गयी है.

दरअसल प्रवर्तन निदेशालय को इनपुट मिल रहे है की देश भर में कुछ दलाल नए नोट के बदले पुराने नोट देने का कारोबार चला रहे है. इसके जरिये वो कालेधन को ठिकाने लगाने का काम भी कर रहे है. कोलकाता से मिले 10 लाख नए नोट इसी और इशारा भी करते है. शायद इन नोटों का इस्तेमाल भी कालेधन को ठिकाने लगाने के लिए किया जाता.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles