uttrakhand_1

देहरादून | पांच राज्यों में होने वाले चुनावो की तारीखों का एलान हो गया है. उत्तराखंड और पंजाब में एक ही चरण में वोटिंग होगी. पंजाब में जहाँ 4 फरवरी को वोट डाले जायेंगे वही उत्तराखंड में 15 फरवरी को मतदान होगा. चुनाव की तारीखों का एलान होते ही टीवी न्यूज़ चैनल भी लोगो को बताने लगे की किस राज्य में किसकी सरकार बनेगी. एक ऐसे ही सर्वे में उत्तराखंड और पंजाब में बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया गया है.

एबीपी और लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे में दावा किया गया है की पंजाब में अकाली और बीजेपी की सरकार सत्ता बचाने में कामयाब रहेगी, जबकि उत्तराखंड में कांग्रेस अपना जनाधार खोती दिख रही है. यह सर्वे पंजाब में 10 से 18 दिसम्बर के बीच किया गया जबकि उत्तराखंड में 5 से 12 दिसम्बर के बीच. हालाँकि पंजाब में केवल 48 विधानसभाओ में लोगो की राय ली गयी.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

सर्वे के अनुसार पंजाब की 117 सीटो में से बीजेपी अकाली गठबंधन 50 से 58 सीटे जीत सकता है. वही कांग्रेस 41 से 49 सीटो पर जीत दर्ज करती दिख रही है. इस सर्वे से अगर सबसे ज्यादा धक्का किसी को पहुँच रहा है तो वो है आम आदमी पार्टी. पंजाब में आम आदमी पार्टी ने जबरदस्त मेहनत की है. केजरीवाल और उनके साथी वहां लगातार रेलिया कर रहे है.

सर्वे के अनुसार पंजाब में आप 12 से 18 सीटो पर सिमटती दिख रही है जो केजरीवाल के लिए एक बड़ा धक्का है. अगर वोट शेयर की बात करे तो बीजेपी अकाली गठबंधन को 34 फीसदी, कांग्रेस को 31 फीसदी और आप को 21 फीसदी वोट मिलते दिखाई दे रहे है.

सर्वे में उत्तराखंड में सत्ता परिवर्तन होता दिख रहा है. सर्वे में बताया गया की यहाँ बीजेपी 35 से 43 सीटो पर जीत दर्ज कर सकती है. वही कांग्रेस 22 से 30 सीटो पर सिमटती दिख रही है. 70 विधानसभा सीटो वाले उत्तराखंड में सरकार बनाने के लिए 36 विधायको की जरुरत है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी उत्तराखंड में सरकार बनाती दिख रही है. वोट शेयर पर ध्यान दे तो बीजेपी को 40 फीसदी वही कांग्रेस 33 फीसदी वोट मिलने के आसार है.

Loading...