Wednesday, January 26, 2022

‘वर्क फ्रॉम होम’ के लिए लाएगी कानून केंद्र सरकार

- Advertisement -

वर्ष 2020 से कोरोना वायरस के संक्रमण देखे जाने लगे तब से ही अधिकतर कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम या हाइब्रिड मॉडल अपना लिया। यह सभी कंपनियां में ज्यादातर कंपनी अभी भी इसी मॉडल पर काम कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार अब work-from-home को लेकर एक कानून तैयार करने वाली है।

इस कानून में कर्मचारी के काम करने के घंटे जो घर से काम हो रहा है उसके कारण जो बिजली लग रही है। या जो इंटरनेट उपयोग हो रहा है और अन्य खर्चे इसी तरह के जिनके भुगतान से कंपनी बच रही है इन सब को देखते हुए इस कानून के नियम बनाए जाएंगे।

वर्क फ्रॉम होम का उद्देश्य बदलते हालातों को देखते हुए कर्मचारी के हितों की रक्षा करना है। जनसत्ता में प्रकाशित एक खबर के अनुसार सरकारी अधिकारी ने बताया है कि घर से काम के लिए इस पॉलिसी बनाने में मदद के लिए एक कंसलटेंसी फर्म को भी शामिल किया गया है। इस कानून को लेकर सरकार विशेषज्ञों से चर्चा कर रही है।

आपको बता दें वर्क फ्रॉम होम मॉडल पर लगभग कई देश चल रहे हैं और इन देशों में वर्क फ्रॉम होम को लेकर नियम कानून बनाए जा रहे हैं। ऐसे में पुर्तगाल की सांसद ने वर्क फ्रॉम होम को लेकर एक कानून पास कर दिया है। जिसमें कर्मचारी की शिफ्ट खत्म होने के बाद कंपनी की कोई कॉल या मैसेज उस कर्मचारी के पास नहीं जाएगा वही ऐसा होता है तो कंपनी को जुर्माना देना पड़ेगा।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles