Sunday, January 23, 2022

दो बार UPSC पास कर चुकी Buhsara Bano अब बनीं IPS

- Advertisement -

भारत में पहले के मुकाबले महिलाए हर स्थान में अपनी जगह बना रही है फिर वही प्राइवेट नौकरी हो या सरकारी और फिर चाहे बिज़नेस ही क्यों न हो। जिस तरह से हमारे समाज में महिलाए आगे की और बढ़ रही है उसको देखते हुए उसके नतीजे बहुत ही अच्छे है। ऐसे ही एक महिला के बारे में हम आपको बताने जा रहे है. यूपी के कन्नौज की बुशरा बानो ने एक बार फिर से यूपीएससी भास्कर आईपीएस बनी है। इससे पहले भी बुशरा दो बार यूपीएससी पास कर चुकी हैं और एसडीएम के पद पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैं।

मुसरा बानो की कामयाबी एक बहुत ही बड़ी मिसाल है सोमवार को सिविल सर्विस की सीट आवंटन के बाद बुशरा का आईपीएस बनने का ख्वाब पूरा हो गया है। बुशरा बानो ने यह कामयाबी अपनी फुल टाइम जॉब, शादीशुदा जिंदगी और बच्चों की जिम्मेदारी के बीच कड़ी मेहनत करके हासिल की है।

बुशरा बानो इससे पहले यूपीएससी के अलावा पीएचडी करके पीएचडी की डिग्री भी हासिल कर चुकी हैं। उन्होंने पहले ही प्रयास में जेआरएफ पास कर लिया था। आपको बता दें बुशरा ने कोल इंडिया लिमिटेड में भी नौकरी की है।

2014 में पीएचडी के दौरान मेरठ के असमर हुसैन से बुशरा की शादी हुई। जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करनी शुरू करें। यूपीएससी 2018 की परीक्षा में बुशरा ने 277 वी रैंक हासिल की बुशरा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट रह चुकी हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें बुशरा के पिता पेशे से किसान हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles