Tuesday, June 15, 2021

 

 

 

यूट्यूब पर अपलोड हो रहे पोर्न कंटेंट , गूगल की एक चूक बन रही इसकी वजह

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली | दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाले विडियो वेबसाइट ‘यूट्यूब’ पर पोर्न कंटेंट डालने की मनाही है. लेकिन एक चूक की वजह से यूट्यूब पर आजकल खूब पोर्न कंटेंट अपलोड किये जा रहे है. गूगल की यह सर्विस , गूगल की एक चूक का खामियाजा भुगत रही है. सेक्सुअल कंटेंट ही नही बल्कि कॉपीराईट का उलंघन करते कई विडियो भी यूट्यूब पर धडल्ले से अपलोड हो रहे है.

दरअसल यूट्यूब पर जब भी कोई कंटेंट अपलोड किया जाता है तो गूगल का कंटेंट आईडी सॉफ्टवेयर , पूरी विडियो की जांच करता है. अगर विडियो में कोई सेक्सुअल या पोर्न कंटेंट सॉफ्टवेर को दिखाई देता है तो वो उस विडियो को अपलोड नही करता. इसके अलावा यह सॉफ्टवेयर विडियो को कॉपीराईट कंटेंट के साथ भी मैच करता है. अगर विडियो में कोई कॉपीराईट कंटेंट दिखाई देता है तो उसको भी विडियो से हटा दिया जाता है.

यूट्यूब पर सेक्सुअल कंटेंट को अपलोड करने के लिए काफी कड़े नियम है, इसलिय यह संभव ही नही था की वेबसाइट पर कोई पोर्न कंटेंट अपलोड हो. लेकिन आजकल लोगो ने कुछ कुछ ऐसी जुगाड़ तकनीक भी ढूंढ ली है जिससे यूट्यूब पर पोर्न से लेकर कॉपीराईट उलंघन करने वाली विडियो भी आसानी से अपलोड हो जाती है. दरअसल गूगल का कंटेंट आईडी सॉफ्टवेर तभी विडियो कंटेंट की जाँच करता है जब विडियो को सार्वजानिक पब्लिश किया जाता है.

विडियो को प्राइवेट पब्लिश करने पर गूगल का यह सॉफ्टवेयर कोई जांच नही करता. इसी बात का फायदा काफी लोग उठा रहे है. हालांकि इन विडियो को सर्च बार में जाकर नही ढूँढा जा सकता लेकिन जिस किसी ने ये विडियो प्राइवेट पब्लिश की है वो इन विडियो को किसी दूसरी वेबसाइट पर एम्बेडेड कर सकते है. जहाँ से कोई भी इन विडियो को देख सकता है.

वेबसाइट डेलीस्टार में छपी खबर के अनुसार पोर्न कंटेंट बनाने वाले कंपनी ड्रीमरूम प्रॉडक्शंस ने यूट्यूब से कई बार शिकायत की है की उनकी वेबसाइट से विडियो डाउनलोड कर अपलोड की जा रही है लेकिन यूट्यूब इस पर काफी देर बाद जवाब दे रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles