Monday, September 27, 2021

 

 

 

ब्रेकिंग न्यूज़: वाघा बॉर्डर पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन, चल रही मेडिकल जांच

- Advertisement -
- Advertisement -

पाकिस्तान की जमीन पर लगभग 54 घंटे गुजारने के बाद भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज स्वदेश वापसी हो गई है. 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को एक मार्च तक की अवधि में भारत पाकिस्तान के रिश्तों में बेहद तल्खी रही और कूटनीतिक उठापठक देखा गया था.

पाकिस्तान द्वारा भारत की जमीन पर हमले की कोशिश को नाकाम करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन PoK में चले गए थे. यहां पर पाकिस्तान फौज ने उन्हें हिरासत में ले लिया था. उन्होने अब वाघा बॉर्डर के जरिए भारत वापसी की. वाघा वॉर्डर आ चुके हैं. फिलहाल उनकी मेडिकल जांच चल रही है.

पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा था कि हमारी ओर से शांति के कदम के तौर पर अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा. इससे पहले भारत ने पाक से कहा था कि वह तत्काल और बिना शर्त अभिनंदन को रिहा करे.

वायुसेना के रिटायर्ड जूनियर वारंट ऑफिसर भास्कर मिश्रा के मुताबिक, ‘वाघा बॉर्डर पर पहुंचने पर अभिनंदन की उनके परिवार से कुछ देर की ही भेंट होगी. सबसे पहले एयर फोर्स की टीम अभिनंदन का मेडिकल टेस्ट करेगी. जांच में अगर मिलता है कि पाक में उनके साथ कोई ज्यादती, टॉर्चर या फिजिकल हैरेसमेंट किया गया है तो इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी उनकी जांच करेगी और इसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में पाकिस्तान के खिलाफ मुकदमा किया जाएगा.’

उन्होंने बताया, जांच करने के बाद अभिनंदन का बयान लिया जाएगा कि वहां उनके साथ क्या-क्या हुआ? उनसे वहां क्या पूछताछ हुई और क्या उन्होंने वहां सेना से जुड़ी कोई जरूरी जानकारी बताई? अगर अभिनंदन ने वहां कोई खुलासे किए होंगे, तो उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी लेकिन उन्हें कभी वायुसेना का अध्यक्ष नहीं बनाया जाएगा. अगर जांच में सबकुछ ठीक निकलता है तो अभिनंदन को ड्यूटी ज्वाइन करने या फिर घर जाने की अनुमति होगी.

वीजा के जरिये भारतीय सीमा में प्रवेश करेंगे अभिनंदन

विंग कमांडर अभिनंदन के साथ बॉर्डर पर सामान्य भारतीय नागरिक की तरह व्यवहार किया जाएगा. भारत में प्रवेश करने से पहले उन्हें इमीग्रेशन की सारी औपचारिकताओं को पूरा करना पड़ेगा. अभिनंदन को एक पेज का वाजा सौंपा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles