Friday, July 30, 2021

 

 

 

मेरठ के वकार अहमद ने पीएम मोदी के नाम से बनाई इलेक्ट्रिक बाइक, रचा इतिहास

- Advertisement -
- Advertisement -

तेल की बढ़ती कीमतों और बढ़ते प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए, दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज़ोर दिया जा रहा है। ऐसे में अब उत्तरप्रदेश के मेरठ में रहने वाले एक छात्र ने ईको फ्रैन्डली इलेक्ट्रोनिक बाइक बना कर इतिहास रच डाला है। छात्र ने इसे पीएम मोदी के नाम समर्पित किया है।

वकार का कहना है कि ये बाइक एक बार फुल चार्ज करने पर तकरीबन 100 किलोमीटर तक की दूरी आसानी से तय कर सकती है। सबसे खास बात ये है कि एक इलेक्ट्रिक बाइक होते हुए भी इसकी रफ्तार काफी बेहतर है।

इस बाइक में वकार ने रिजेनरेटर मोटर का प्रयोग किया है और इसे आसानी से लैपटॉप के चॉर्जर से भी चार्ज किया जा सकता है। साथ ही बाइक ड्राइविंग के दौरान किसी भी तरह का अनावश्यक आवाज और वाइब्रेसन नहीं करती है।

इस बाइक का रख-रखाव भी बेहद आसान है और महज़ एक एप की मदद से घर में ही इसकी सर्विस की जा सकती है। बाइक में ड्राई बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। वकार ने 2 महीने की कड़ी मेहनत और सतत परिश्रम से इस बाइक को बनाया है।

वकार ने इस बाइक को अपने पैसों से तैयार किया है। बाइक को बनाने में 72 हजार रुपए का खर्च आया है। वकार दिल्ली इंस्टीट्यूट आॅफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के टॉपर छात्र हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles