Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

169 लोकसभा सीटों पर रमजान के दौरान वोटिंग, यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल और दिल्ली की सीटे शामिल

- Advertisement -
- Advertisement -

दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस बार लोकसभा चुनाव सात चरण में होंगे। इसके अलावा 23 मई को नतीजे घोषित किए जाएँगे। हालांकि पवित्र माह रमजान के दौरान वोटिंग होने को लेकर अब पूरा कार्यक्रम सवालों के घेरे में आ गया है। दरअसल, कुल 543 में से 169 लोकसभा सीटों पर रमजान के दौरान वोटिंग होना है।

बता दें कि 5 मई से रमजान का महिना शुरू हो रहा है। ऐसे में 6, 12 और 19 मई को होने वाली आखिरी तीन चरणों की वोटिंग रमजान के दौरान होगी। ऐसे में सवाल है कि रोजे और भीषण गर्मी के दौरान मुस्लिम मतदाता घंटों तक लाइन में लगकर कैसे वोटिंग में हिस्सा ले पाएंगे।

लखनऊ ईदगाह के इमाम व शहरकाजी मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने 6 मई से 19 मई के बीच होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा है कि 5 मई को मुसलमानों के सबसे पवित्र महीने रमजान का चांद देखा जाएगा। अगर चांद दिख जाता है तो 6 मई से रोजे शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि रोजे के दौरान देश में 6 मई, 12 मई व 19 मई को मतदान होगा, जिससे देश के करोड़ों रोजेदारों को परेशानी होगी।

ramadan moon cp e1465160599826

उत्तर प्रदेश- 41 सीटों पर रमजान के दौरान वोटिंग

6 मई को होने वाले पांचवें चरण में कुल 14 सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज (सु.), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (सु.), बाराबंकी (सु.), फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा.

12 मई को छठे चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज (सु.), आजमगढ़, जौनपुर, मछली शहर (सु.) और भदोही समेत कुल 14 सीटों के लिए मतदान होगा.

19 मई सातवें चरण में महराजगंज, गोरखपुर कुशीनगर देवरिया बांसगांव (सु.), घोसी सलेमपुर बलिया गाजीपुर चंदौली वाराणसी मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सु.) समेत कुल 13 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे. यानी रमजान के दौरान यूपी की कुल 80 सीटों में 41 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है.

बिहार- 21 सीटों पर रमजान के दौरान वोटिंग

6 मई को सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में मतदान होगा. जबकि 12 मई को वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज सीटों पर मतदान होगा. 19 मई को पटना साहिब, नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, जहानाबाद और काराकाट में वोटिंग होगी. यानी आखिरी तीन चरणों में रमजान के दौरान बिहार की कुल 40 सीटों में से 21 सीटों पर वोटिंग होगी.

पश्चिम बंगाल व दिल्ली- 31 सीटों पर रमजान के दौरान वोटिंग

पश्चिम बंगाल में कुल 42 लोकसभा सीटें हैं. इस बार यहां 6 मई को पांचवें चरण के तहत 7, 12 मई को छठे चरण के तहत 8 सीट और 19 मई को सातवें चरण के तहत 9 सीटों पर मतदान होना है यानी रमजान के दौरान कुल 24 सीटों पर मतदान होगा. इसके अलावा दिल्ली की सभी सात सीटों पर 12 मई को वोटिंग कराई जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles