Tuesday, January 25, 2022

#CAA: कानपुर में पुलिस ने की फायरिंग, VIDEO हुआ वायरल, DGP ने किया था इंकार

- Advertisement -

संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान यूपी में काफी बवाल देखने को मिला। हिंसा में अब तक 18 लोगों की मौ*त हो चुकी है। जिसमें ज़्यादातर मौतें बुलेट इंजरी से हुई है। हालांकि डीजीपी ओपी सिंह का दावा है कि पुलिस ने फ़ायरिंग नहीं की है लिहाज़ा उसमें किसी की मौ’त नहीं हुई है। उनका ये भी कहना है कि जो भी मौतें हुई हैं वो प्रदर्शनकारियों के बीच हुई क्रॉस फ़ायरिंग में हुई हैं।

इसी बीच कानपुर का एक ऐसा वीडियो आया है कि जिसमें यूपी पुलिस फ़ायरिंग करती दिख रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस का ये भी दावा है कि हिंसा की वारदात में 263 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं जिनमें से 57 को गोलियां लगी हैं। इस दौरान 705 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 4500 हिरासत में हैं।

पुलिस के अनुसार कानपुर में हिंसा के बाद समाजवादी पार्टी के विधायक अमिताभ वाजपेयी को एहतियात के तौर पर हिरासत में ले लिया गया। उनके वाहन जब्त कर लिये गये। यूपी के 21 जिलों में सोमवार तक इंटरनेट सेवा बंद रखने का फैसला किया गया है। एक आंकड़े के मुताबिक शनिवार रात तक 5400 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है। अलग-अलग जुर्म में 705 लोगों को जेल भेजा गया है।

पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रवीण कुमार के अनुसार, पथराव व आगजनी में 263 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जिनमें से 57 पुलिसकर्मियों को गोली लगी है।  उन्होंने बताया कि हिंसा में 15 लोगों की मौत हुई है।  पुलिस ने 405 खोखे बरामद किए हैं। आईजी ने बताया कि सोशल मीडिया के 14,101 आपत्तिजनक पोस्टों से संबंधित लोगों पर कार्रवाई की गई है। इनमें ट्विटर की 5965, फेसबुक की 7995 और यूट्यूब की 142 आपत्तिजनक पोस्टों पर कार्रवाई की गई है। इनमें 63 एफआईआर दर्ज की गई हैं, वहीं 102 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, इनके अलावा 442 पाबंद किए गए हैं।

FOR VIDEO: https://www.ndtv.com/video/news/news/video-suggests-up-cop-opened-fire-contrary-to-no-police-firing-claim-535798?t=19

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles