Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

POK में दो साल पहले हुई सर्जिकल स्‍ट्राइक का वीडियो जारी

- Advertisement -

POK में सर्जिकल स्ट्राइक के 2 वर्ष पूरे होने से 2 दिन पहले रक्षा मंत्रालय ने आज उसका  एक और वीडियो जारी किया है। सरकार ने  इस अवसर को सर्जिकल स्ट्राइक डे के तौर पर मनाने का फैसला किया है।

- Advertisement -

29 सितंबर 2016 को की गई सर्जिकल स्ट्राइक से जुड़े पहले वीडियो में टारगेट एरिया को दिखाया गया, जहां पर आतंकियों ने अपना लॉन्च पैड बना रखा था। वहां दो लॉन्च पैड्स थे, जिनके नजदीक पाकिस्तानी सेना की चौकी भी थी। टारगेट एरिया पर विस्फोट के बाद वहां जोरदार धमाके हुए थे, जो कि इस वीडियो में साफ देखा जा सकते हैं।

बता दें कि कश्मीर के उरी में आतंकी हमलों के बाद सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया था। पैरा रेजिमेंट के 4th और 9th बटालियान के एक कर्नल, पांच मेजर, दो कैप्टन, एक सूबेदार, दो नायब सूबेदार, तीन हवलदार, एक लांस नायक और चार पैराट्रूपर्स ने सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया।

सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी रणनीति और तैयारी पर तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और एनएसए अजित डोभाल अपनी नजर बनाए थे। इस मिशन वाले दिन पर्रिकर और डोभाल ने एक महत्वपूर्ण डिनर कार्यक्रम में शामिल होने के स्थान पर मिशन पर पूरी नजर बनाए रखी।

इस ऑपरेशन के दौरान देश के सेना प्रमुख रहे जनरल दलबीर सुहाग ने कहा था कि  मुझे स्पष्ट था कि सैनिकों की शहादत का बदला लेना है।

आपको बता दें कि हाल में ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को 29 सितंबर को सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाने का निर्देश दिया है। इस अवसर पर छात्रों को पत्र और कार्ड के माध्यम से सेना को समर्थन देने का संकल्प लेने को कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles