पूर्व केन्द्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने उप-राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल कर ली है. वे भारत के अगले उप-राष्ट्रपति होंगे. उन्होंने यूपीए उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को हराया. नायडू को कुल 516 वोट मिले. वहीं गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट मिले. उपराष्ट्रपति के चुनाव में कुल 760 वोट पड़े थे.

वेंकैया नायडू उपराष्‍ट्रपति बनने वाले आरएसएस की पृष्‍ठभूमि के दूसरे नेता हैं. इससे पहले बीजेपी के नेता भैरों सिंह शेखावत (1923-2010) इस पद के लिए 2002 में चुने गए थे. वह देश के 11वें उपराष्‍ट्रपति चुने गए. वेंकैया के जीतने पर गोपाल कृष्ण गांधी ने उनको बधाई दी और उन लोगों का शुक्रिया किया जिन्होंने उनका सपोर्ट किया. गोपाल ने कहा कि उनको मिले वोटों से वे संतुष्ट हैं.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

जीत के बाद वेंकैया ने कहा, “राज्यसभा के सभापति के रूप में मैं निर्भय और निष्पक्ष होकर सदन का कामकाज संचालित करने की ईमानदार कोशिश करूंगा. मैं सदन के कामकाज के नियमों और संकल्पों के अनुसार काम करूंगा और सभी सदस्यों के सहयोग से सदन की मर्यादा को बनाए रखूंगा.’

उन्होंने कहा, “भारत के उपराष्ट्रपति के पद पर निर्वाचित कर मुझे जो सम्मान मिला है, उसके लिए मैं अभिभूत हूं.” नायडू 10 अगस्त को हामिद अंसारी का स्थान लेंगे.

Loading...