Friday, July 30, 2021

 

 

 

कश्मीर के मौजूदा हालात जाना चाहते थे अमेरिकी सीनेटर, भारत सरकार ने नहीं दी घाटी में जाने की इजाजत

- Advertisement -
- Advertisement -

अपने मुखर विचारों के लिए चर्चित अमेरिकी सीनेटर क्रिस वान हॉलेन कश्मीर का दौरा कर हालात की जानकारी लेना चाहते हैं। लेकिन भारत ने जम्मू-कश्मीर आने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

हॉलेन जम्मू कश्मीर आकर अपनी आंखे से जम्मू-कश्मीर के जमीनी हालात देखनाज़चाहते थे लेकिन भारत सरकार ने उन्हें अनुमति नहीं दी। करांची में जन्में और कोडइकनाल में स्कूली पढ़ाई करने वाले क्रिस वान के पिता श्रीलंका में अमेरिकी राजदूत थे।

भारत की तरफ से कश्मीर जाने की अनुमति नहीं मिलने के बावजूद क्रिस हॉलेन भारत आएंगे। डेमोक्रेटिक सांसद यहां नई दिल्ली में सिविल सोसाइटी के प्रमुख सदस्यों से मुलाकात के साथ ही अधिकारियों से भी मिलेंगे।

इंडियन एक्सप्रेस से बाचतीच में क्रिस हॉलेन ने कहा कि मैं कश्मीर जाकर वहां के हालात के बारे में अपने स्तर पर जानकारी लेना चाहता था लेकिन भारत सरकार ने इसके लिए अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा कि  हमने एक सप्ताह पहले भारत सरकार से इस बारे में संपर्क किया था लेकिन हमसे कहा गया कि कश्मीर जाने का अभी यह सही समय नहीं है। भारत घूम चुके हॉलेन अभी तक जम्मू कश्मीर नहीं गए हैं।

उन्होंने कहा, ‘मैंने सोचा था कि कश्मीर जाकर वहां की स्थिति को खुद से जानूंगा। मेरा व्यक्तिगत विचार है कि यदि आपके पास छुपाने के लिए कुछ भी नहीं है तो आपको राज्य में लोगों को जाने देने को लेकर डरना नहीं चाहिए।’ उन्होंने कहा कि इससे मैं सिर्फ यही निष्कर्ष निकाल सका हूं कि भारत सरकार नहीं चाहती कि वहां जो कुछ हो रहा है उसे हम देखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles