Sunday, October 17, 2021

 

 

 

अमेरिका ने भारत को पाकिस्तान के एफ-16 की जानकारी देने से किया मना

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिका ने भारत को बड़ा झटका देते हुए पाकिस्तान ने एफ-16 लड़ाकू विमानों के बारे में जानकारी देने से मना कर दिया। दरअसल, 27 फरवरी को भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश के दौरान F-16 फाइटर जेट्स का इस्तेमाल किया था। जिसके चलते भारत ने अमेरिका से जानकारी मांगी थी।

एक अमेरिकी अधिकारी ने पहचान गुप्त रखे जाने की शर्त पर संडे एक्सप्रेस से बताया, ‘भारतीय पक्ष ने हमें जानकारी दी थी कि 27 फरवरी को पाकिस्तान ने एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया है। इसके ठीक बाद हमने भारतीयों को सूचित किया कि हम इस मुद्दे से जुड़ी कोई जानकारी साझा नहीं करने जा रहे क्योंकि यह अमेरिका और पाकिस्तान के बीच का दि्वपक्षीय मुद्दा है।’

अधिकारी ने कहा कि इस जवाब के पीछे एक तर्क है, जिससे भारत भी सहमत है। अधिकारी ने कहा, ‘कल कोई तीसरा देश अगर हमसे भारतीय वायु सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली C130 या C17 विमान या अपाचे हेलिकॉप्टर की जानकारी मांगता है तो भी हमारा यही जवाब होगा। यह भारत और अमेरिका के बीच का दि्वपक्षीय मामला है।’

अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक, भारत ने जो इनपुट्स साझा किए हैं, उससे यह संकेत मिलते हैं कि पाकिस्तान ने एफ-16 का इस्तेमाल किया है। हालांकि, न तो कोई सबूत दिया गया और न ही भारतीय वायुसेना द्वारा 27 फरवरी को एफ-16 मार गिराए जाने का कोई इनपुट। अधिकारी के मुताबिक, उसने जो सबूत देखे हैं, वो वही है जो ‘भारतीय मीडिया में मौजूद’ है।

इससे पहले भारत द्वारा मार गिराए गए पाकिस्‍तान के एफ 16 विमान को लेकर वॉशिंगटन की ‘फॉरेन पॉलिसी’ पत्रिका ने खबर दी थी कि अमेरिकी अधिकारियों ने हाल ही में पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 विमानों की गिनती की थी और उन्हें कोई भी विमान गायब नहीं मिला।

tru

पत्रिका ‘फॉरेन पॉलिसी’ के अनुसार, पाकिस्तान ने इस घटना के बाद अमेरिका को खुद पाकिस्तान आकर एफ-16 विमानों की गिनती कर लेने की पेशकश की थी, जैसा इस सैन्य बिक्री समझौते की शर्तों में दर्ज था। ‘फॉरेन पॉलिसी’ की लारा सैलिगमैन के मुताबिक, “पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की अमेरिका द्वारा की गई गिनती में सभी विमान मौजूद पाए गए, जो भारत के उस दावे से पूरी तरह विरोधाभासी है कि उसने फरवरी में हुए संघर्ष में एक लड़ाकू विमान मार गिराया था…”

बता दें कि बालाकोट में 24 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई की थी। इसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना के विमान 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसे थे। जवाबी कार्रवाई में भारत ने पाक का एफ-16 विमान मार गिराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles