Sunday, January 23, 2022

दिल्ली के प्रदूषण पर योगी के मंत्री का बयान – यज्ञ से इंद्र देवता को खुश करे सरकार….

- Advertisement -

दिल्ली एनसीआर और लखनऊ सहित यूपी के कई शहरों में खतरनाक स्तर तक पहुंचे प्रदूषण से लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। दूसरी और योगी सरकार के बेतुके बयान जले पर नमक छिड़कने का काम कर रहे है।

यूपी के मंत्री सुनील भराला ने एक अजीबोगरीब बयान दिया है। उन्होंने पराली जलाने को प्राकृतिक व्यवस्था करार देते हुए सरकार से प्रदषण से निपटने के लिए यज्ञ कराने की अपील की।  उन्होंने कहा कि प्रदूषण कम करना है तो सरकार को यज्ञ करवाना चाहिए जिससे कि भगवान इंद्र खुश हों और बारिश करवाएं।

उन्होंने कहा कि लंबे समय से हमारे यहां यज्ञ करवाने की परंपरा रही है। सरकार ऐसा करके भगवान इंद्र को मना सकती है जिससे कि सबकुछ ठीक हो जाएगा। वहीं, उन्होंने कहा कि किसान तो पराली जलाता ही है। इसे रोकना किसानों पर हमला है जो कि नहीं करना चाहिए।

भराला ने कहा, ‘पराली का मतलब सीधा है कि यह किसानों पर हमला है। किसान परिवारों में जन्मे लोगों को यह समझ नहीं आ रहा कि गन्ना छीले तो उससे पत्ती निकलती है, चाहे दालें छिलने के बाद जो कचरा बचता है उसे क्या करें? उसे जलाना पड़ता है। हालांकि इससे ज्यादा प्रदूषण नहीं होता है, यह तो किसान का प्राकृतिक सिस्टम है। उसको लेकर जो हमला हो रहा है वो बिल्कुल दुखद है। इस पर विचार करना चाहिए।

उन्होने कहा, मैं कहना चाहता हूं कि जितना विचार इस मसले पर किया जा रहा है तो हमारे गांवों में जो यज्ञ करने की परंपरा थी, उसे ध्यान में रखा जाए। सरकार भी यज्ञ करे और इंद्र देवता को मनाए। वो बरसात करेंगे और अपने आप ही सब ठीक हो जाएगा।’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles