Friday, January 28, 2022

सीरिया में तुर्की की कार्रवाई की भारत ने की आलोचना, कहा – क्षेत्रीय अखंडता का…

- Advertisement -

तुर्की द्वारा सीरिया में कुर्दो के खिलाफ की जा रही कार्रवाई की भारत ने आलोचना की है। गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत तुर्की के एक्शन पर चिंतित है और सीरिया के साथ शांति के साथ बात करने की अपील करता है।

दरअसल, अमेरिकी राष्‍ट्रपति के ऐलान के बाद तुर्की ने कुर्द लड़ाकों के नियंत्रण वाले इस इलाके में हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि उनके देश ने उत्तरी सीरिया में कुर्दिश लड़ाकों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है।

एर्दोआन ने ट्विटर पर लिखा कि तुर्की के सशस्त्र बलों ने सीरियन नेशनल आर्मी (तुर्की का समर्थन करने वाला सीरियाई विद्रोही समूह) के साथ मिलकर अभी ‘ऑपरेशन पीस स्प्रिंग’ शुरू किया है। इस हमले में सीरिया के उत्तरी हिस्से में मौजूद कुर्दिश लड़ाकों और इस्लामिक स्टेट समूह को निशाना बनाया जाएगा।

गुरुवार को जारी विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत अपील करता है कि तुर्की सीरिया की स्वायत्तता का सम्मान करे और अगर कोई विवाद है तो उसे बातचीत से सुलझाने की कोशिश करे. तुर्की के द्वारा नॉर्थ-ईस्ट सीरिया में हो रही बमबारी काफी चिंता का विषय है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि तुर्की का एक्शन सीरिया और आसपास के क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर सकता है। साथ ही साथ मानवता और स्थानीय नागरिकों के लिए भी काफी चिंता का विषय है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles