Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

अहमदाबाद में बोले डोनाल्ड ट्रंप – भारत के साथ होगी 3 बिलियन की डिफेंस डील

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुजरात के मोटेरा में लोगों को संबधित करने के दौरान भारत के साथ 3 बिलियन की डिफेंस डील का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के प्रतिनिधि मंगलवार को तीन अरब डॉलर के डिफेंस डील पर हस्ताक्षर करेंगे।

उन्होंने अपने भाषण में कहा कि पीएम मोदी सिर्फ गुजरात गर्व ही नहीं है बल्कि आपने इसे साबित किया है कि कठिन मेहनत और समर्पण से भारत कुछ भी वो काम कर सकता है, जो वो चाहता है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं और फर्स्ट लेडी आठ हजार मील का दौरा कर यहां पहुंचे हैं। अमेरिका हिंदुस्तान का दोस्त है, अमेरिका हिंदुस्तान का सम्मान करता है। ट्रंप ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में हमारा सहयोग जारी है और हम भारत को इस धरती पर सबसे बेहतरी सै’न्य साजो-सामान देने जा रहे हैं। हमने अब तक का सबसे बेहतरीन हथि’यार बनाया है। हमने सबसे बेहतर बनाया है और उसको लेकर हम भारत के साथ डील करने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के विस्तार को लेकर इच्छुक हैं।  ट्रंप ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि अगले दस साल में भारत से अत्यंत गरीबी खत्म हो जाएगी। साथ ही ये भी कहा कि आतं’कवाद को रोकने और इसकी विचारधारा के खिलाफ लड़ने के लिए अमेरिका और भारत एक साथ काम करने को लेकर संकल्पित है।

ट्रंप ने कहा, मेरे पद संभालने के बाद मेरा प्रशासन लगातार पाकिस्तान में साकारात्मक दिशा में आतं’की संगठनों और वो आतंकी जो पाकिस्तान की धरती का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। हमारा पाकिस्तान के साथ संबंध अच्छा है। इन अच्छे प्रयासों के चलते अच्छे नतीजे की शुरुआत देखने को मिल रहे हैं और हमें उम्मीद है कि दक्षिण एशियाई देशों में स्थिरता और भविष्य के भाईचारे के लिए तनाव कम होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles