TRAI अध्यक्ष ने दिया था चेलेंज, मिनटों में लीक हुआ सोशल मीडिया पर डाटा

12:01 pm Published by:-Hindi News
rss

आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालो का जवाब देने के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष और आधार प्रणाली के सबसे बड़े समर्थकों में से एक आरएस शर्मा ने ने अपने ट्विटर हैंडल पर 12 अंकों का आधार नंबर डाल डाटा निकालने की चुनौती दी थी। लेकिन उनकी ये चुनौती उन पर भी भारी पड़ गई।

एक ट्विटर यूज़र ‘एलियट एल्डर्सन’ ने उनका पता, आधार से जुड़ा फोन नंबर, ई-मेल आईडी, जन्मतिथि और उनकी व्हाट्सऐप की तस्वीर तक कुछ ही मिनटों में सार्वजनिक कर दी। एलियट एल्डरसन फ्रांस के एक सुरक्षा विशेषज्ञ बताए जा रहे है।

ट्विटर हैंडल @fs0c131y से उन्होंने ट्वीट्स की श्रृंखला में शर्मा के निजी जीवन के कई आंकड़े, उनके 12 अंकों की आधार संख्या के माध्यम से जुटाकर जारी कर दिए, जिनमें शर्मा का निजी पता, जन्मतिथि, वैकल्पिक फोन नंबर आदि शामिल हैं।

एल्डरसन यहीं नहीं रुके। उन्होंने आधार संख्या की मदद से शर्मा के निजी फोटो तक ढूंढ़ निकाले और ट्वीट कर प्रकाशित करते हुए लिखा, ‘मैं समझता हूं कि इस तस्वीर में आपकी पत्नी और बेटी हैं।’ इतना ही नहीं उनके द्वारा प्रकाशित तस्वीरों में शर्मा का पैन कार्ड भी शामिल था, हालांकि उसके नंबरों को एंडरसन ने ब्लर कर दिया था।

शर्मा, आधार परियोजना के सबसे बड़े समर्थकों में से माने जाते हैं। उनका अभी भी कहना है कि यह विशिष्ट संख्या किसी की निजता का उल्लंघन नहीं करता है तथा सरकार को इस तरह के डेटाबेस बनाने का अधिकार है, ताकि वह सरकारी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत नागरिकों को सब्सिडी दे सके।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें