आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालो का जवाब देने के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष और आधार प्रणाली के सबसे बड़े समर्थकों में से एक आरएस शर्मा को ट्विटर पर 12 अंकों का आधार नंबर डाल डाटा निकालने की चुनौती देना भारी पड़ गया है।

दरअसल अब हैकर्स ने आरएस शर्मा की बेटी कविता को एक धमकीभरा मेल भेजा है। यही मेल कुछ पत्रकारों को भी भेजा गया है।  मेल में कविता शर्मा से फिरौती मांगी गई है। इसके साथ ही मेल में कहा गया है कि अगर उनके पिता ने तुरंत अपना अकाउंट डिलीट नहीं किया तो उनकी सभी ‘संवेदनशील फाइलें’ मीडिया में लीक कर दी जाएंगी।

बता दें कि शर्मा ने ने अपने ट्विटर हैंडल पर 12 अंकों का आधार नंबर डाल डाटा निकालने की चुनौती दी थी। जिसके बाद हैकर्स ने उनका पता, आधार से जुड़ा फोन नंबर, ई-मेल आईडी, जन्मतिथि और उनकी व्हाट्सऐप की तस्वीर तक कुछ ही मिनटों में सार्वजनिक कर दी।

इन जानकारियों में टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन का मोबाइल नंबर, घर का पता, जन्मतिथि, पैन नंबर, वोटर आईडी नंबर, टेलिकॉम ऑपरेटर, फोन मॉडल और एयर इंडिया फ्रीक्वेंट फ्लायर आईडी शामिल हैं। इतना ही नहीं हैकर्स ने उनके बैंक खातों की डिटेल भी निकाल ली है। साथ ही भीम और पेटीम के जरिए शर्मा के खाते में 1 रुपये भी जमा कर दिए।

हालांकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का कहना है कि शर्मा की जो व्यक्तिगत जानकारी ट्विटर पर डाली जा रही है, वह आधार डाटाबेस अथवा उसके सर्वर से नहीं ली गई है। इस बारे में डाटाबेस को हैक किये जाने के जो दावे किये जा रहे हैं वह जानकारी गूगल सर्च पर आसानी से उपलब्ध है। इसके लिये 12 अंकों के विशिष्ट पहचान संख्या की आवश्यकता भी नहीं है।

यूआईडीएआई ने एक वक्तव्य में कहा है, ‘‘….. ट्विटर पर जिस व्यक्ति, आर एस शर्मा की जानकारी को प्रकाशित किया जा रहा है वह आधार डाटाबेस से नहीं या फिर यूआईडीएआई के सर्वर से नहीं उठाई गई है।’’ यूआईडीएआई ने कहा, ‘‘वास्तव में जिस जानकारी को हैक करके प्राप्त जानकारी बताया जा रहा है.. जैसे शर्मा का व्यक्तिगत ब्यौरा, उनके घर का पता, जन्म तिथि, फोटो, मोबाइल नंबर, ई-मेल पता आदि ये तमाम जानकारी पहले से ही सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हैं।’’

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन