Tuesday, September 28, 2021

 

 

 

24 नंवबर तक चलेंगे चुनिंदा जगहों पर पुराने नोट, ATM से निकलने वाली राशि भी बढ़ा दी गई

- Advertisement -
- Advertisement -

modi78

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीनियर मंत्री और वित्त मंत्रालय के सीनियर अधिकारीयों के साथ बैठक लेकर सारे हालात की जानकारी ली. वित्त मामलों के सचिव (EAS) शक्तिकांत दास ने मीटिंग के बारे में बताया कि पीएम मोदी ने बैंकों के पास स्टॉक में मौजूद नोट के बारे में जानकारी मांगी.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पीएम को आश्वासन देते हुए कहा कि बैंक के पास पर्याप्त मात्रा में नोट उपलब्ध हैं. साथ ही उन्होंने मीटिंग में हुए फैसले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 500 और 1000 के जो पुराने नोट पहले 14 नवंबर की रात तक मान्य थे वह अब 24 नवंबर की रात तक मान्य कर दिए गए हैं. ये नोट सरकारी हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप सहित पूर्व निर्धारित जगहों पर चलेंगे.

इसके अलावा उन्होंने बैंकों में आ रही समस्या के समाधान के लिए नए फैसलों के बारे ने जानकारी देते हुए कहा, बैंकों में सिर्फ नोट बदलने वाले लोगों के लिए एक अलग से लाइन लगेगी. साथ ही सीनियर सिटिजन और दिव्यांग लोगों के लिए भी अलग से लाइन होगी.

वहीँ वित्त मंत्रालय ने बैंकों आदेश देते हुए एटीएम से एक दिन में 2000 रुपए निकालने की सीमा को 2500 रुपए कर दी हैं. साथ ही नोट बदलने की सीमा को 4000 रुपए से 4500 रुपए कर दिया. इसके अतिरिक्त सप्ताह में अकाउंट से 20 हजार रुपए निकालने की सीमा को 25 हजार रुपए और दिन में चेक से केवल 10 हजार रुपए निकालने की सीमा को भी समाप्त कर दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles