Saturday, July 31, 2021

 

 

 

Lockdown 5.0 में खुल सकते है मंदिर-मस्जिद, पहले से मिलेगी कई ज्यादा रियायत

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन 4.0 जारी है जो अगले तीन दिनों में समाप्त होने वाला है। लॉकडाउन 4.0 के खत्म होते ही लॉकडाउन 5.0 लागू किया जा सकता है। लॉकडाउन 5.0 में कई तरह की छूट मिलेगी। 31 मई को लॉकडाउन का चौथा चरण खत्म होने वाला है।

जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) सभी राज्यों से चौथे चरण के लॉकडाउन की रिपोर्ट मांगेंगे और इसके बाद लॉकडाउन 5.0 पर चर्चा की जाएगी। लॉकडाउन की जिम्मेदारी केंद्र, राज्यों सरकारों के कंधे पर डाल सकता है। लॉकडाउन 5 के दौरान सिर्फ कंटेनमेंट जोन छोड़कर अन्य सभी जोन में सैलून और जिम खोलने की इजाजत दी जा सकती है। इसके अलावा मंदिरों-मस्जिदों और अन्य धार्मिक स्थलों को भी खोला जा सकता है। वहीं स्कूल, कॉलेज-यूनिवर्सिटी बंद रहेंगे। इसके अलावा मॉल और मल्टीप्लैक्स को भी बंद रखा जा सकता है।

माना जा रहा है कि लॉकडाउन का पांचवा चरण 11 शहरों पर केंद्रित होगा। इसमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं। इन शहरों में देश के कुल कोरोना मरीजों की तुलना में 70 फीसदी से अधिक मामले हैं। दूसरी ओर, अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता और मुंबई, इन पांच शहरों में तो कुल केस के 60 फीसदी मरीजों की पुष्टि भी हो चुकी है।

फिलहाल, लॉकडाउन के चौथे चरण में फ्लाइट और ट्रेन सेवा की शुरुआत कर दी गई है। माना जा रहा है कि 1 जून के बाद से पटरी पर और ट्रेनें लौट आएंगी और फ्लाइट्स की संख्या भी बढ़ा दी जाएगी। गौरतलब है कि कर्नाटक ने 1 जून से मंदिरों को खोलने का ऐलान किया है। राज्य के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित सभी मंदिरों को 1 जून के बाद से खोल दिया जाएगा। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर पालन किया जाएगा।

बता दे भारत में अब कुल संक्रमितों की संख्या 1 लाख 51 हजार 767 पर पहुंच गई है। इस दौरान 170 लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 4337 पर पहुंच गया है। इन आंकड़ों के साथ भारत जल्द ही एशिया में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतों के मामले में तुर्की को पीछे कर देगा। तुर्की में अब तक 4397 लोगों की जान गई है। एशिया में संक्रमण से सबसे ज्यादा जान गंवाने वाले देशों में ईरान टॉप पर है। यहां 7508 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles