Monday, October 18, 2021

 

 

 

लॉकडाउन के बाद पहली बार खुला ताजमहल, सबसे पहले चीनी पर्यटक ने किया दीदार

- Advertisement -
- Advertisement -

आगरा: कोरोना महामारी (COVID-19) की वजह से पिछले 6 महीनों से बंद विश्व प्रसिद्ध एतिहासिक मुगलकालीन इमारत ताजमहल को सोमवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। सके अलावा आगरा का किला और धार्मिक स्थल भी खुल गए हैं।

आज जब ताज महल खुला तो सबसे पहले चीनी नागरिक लियांग शी चेंग ने ताज का दीदार किया। इतना ही नहीं उन्होंने विश्व प्रसिद्द बेंच पर बैठकर फोटो भी खिंचवाई। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते 17 मार्च को संस्कृति मंत्रालय की ओर से ताजमहल समेत सभी स्मारकों को बंद कर दिया गया था।

ताजमहन देखने आने वाले पर्यटकों के लिए Covid-19 के मद्देनजर प्रशासन और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने गाइडलाइंस जारी की है। नए नियम के मुताबिक ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में अधिकतम 2,500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा। दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी।

ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेट पर सीआईएसएफ सैलानियों की सुरक्षा जांच स्पर्श मुक्त तरीके से करेगी। किसी भी पर्यटक को छुआ नहीं जाएगा और मेटल डिटेक्टर के बाद हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से सुरक्षा जांच की जाएगी। ताजमहल के फोटोग्राफरों और गाइडों के साथ टैक्सी और कार में नकदी के लेनदेन नहीं होंगे। केवल डिजिटल भुगतान होगा, इसलिए फोन पे, पेटीएम, गूगल पे समेत नेट बैंकिंग के विकल्पों को अपनाया गया है।

ताजमहल में शाहजहां और मुमताज की कब्र वाले मुख्य गुंबद में प्रवेश के लिए एक बार में 5-5 पर्यटकों को अंदर जाने की इजाजत होगी। ताजमहल के दक्षिणी गेट से गुंबद में प्रवेश किया जाएगा और यमुना नदी के किनारे उत्तरी गेट से पर्यटकों को बाहर निकाला जाएगा।

भारतीय टूरिस्टों के लिए टिकट का दाम 50 रुपये और विदेशी टूरिस्टों को इसके लिए 1100 रुपये का भुगतान करना होगा। ताजमहल के अंदर शाहजहां और मुमताज महल की कब्रों तक जाने के लिए 200 रुपये का टिकट अलग से खरीदना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles