Wednesday, December 1, 2021

सुप्रीम कोर्ट ने राज्‍यसभा चुनाव में नोटा के प्रयोग पर रोक लगाने से किया मना

- Advertisement -

गुजरात राज्यसभा चुनाव में नोटा (NOTA) यानी None of the Above के इस्तेमाल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहंची कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट के नोटा के प्रयोग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस से सवाल किया कि आप इतनी देर से क्यों आए, जबकि इसका नोटिफिकेशन जनवरी 2014 में ही जारी कर दिया गया था. दरअसल कांग्रेस ने गुजरात की 3 सीटों पर होने वाले चुनावों में नोटा प्रयोग पर स्टे लगाने की मांग की याचिका दायर की थी.

कांग्रेस ने याचिका में कहा कि अगर नोटा पर स्टे नहीं दिया गया तो विधायकों के वोट दूसरे पक्ष के लोग खरीद लेंगे और उसके कैंडिडेंट्स चुनाव हार जाएंगे. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह विधायकों को नोटा का विकल्प देने के मुद्दे पर 18 सितंबर को विस्तृत सुनवाई करेगा. ध्यान रहे गुजरात में राज्यसभा चुनाव 8 अगस्त को होने है.

कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव में नोटा के इस्तेमाल से जुड़ा नोटिफिकेशन काफी पहले 2014 में जारी किया था, ऐसे में कांग्रेस को इसकी खामियां इस वक्त क्यों नजर आ रही हैं? कोर्ट ने कहा कि यह एक संवैधानिक मुद्दा है, जिसपर बहस की जरूरत है. कोर्ट ने चुनाव आयोग को कांग्रेस की याचिका पर 2 हफ्ते में जवाब देने को कहा है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles