Thursday, August 5, 2021

 

 

 

NRC पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई मोदी सरकार को लताड़ा, कहा- प्रक्रिया को बर्बाद करना चाहता है गृह मंत्रालय

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली:  NRC को लेकर केंद्र सरकार के रवैये पर सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा, केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट की ओर से NRC तैयार कराने की कोशिशों पर पानी फेरने में लगा हुआ है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि गृह मंत्रालय की पूरी कोशिश NRC प्रोसेस को ख़त्म करने की है. अगर आप NRC को जारी रखना चाहते हैं तो इसके एक हज़ार तरीके हैं. हम आपके रवैये से बहुत निराश हैं. इस मामले में आगामी सुनवाई मार्च के पहले हफ्ते में होगी.

बता दें कि केंद्र सरकार आम चुनाव का हवाला देकर NRC को तैयार करने प्रकिया पर स्थगन चाहती है. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि वो NRC में लगी 167 पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियों को वहां से हटाकर चुनाव प्रकिया में लगाना चाहती है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की मांग ठुकरा दी है.

nrc 650x400 81514750773

सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर स्पष्ट किया कि एनआरसी के लिए निर्धारित 31 जुलाई की समयसीमा आगे नहीं बढ़ेगी। इसके साथ ही, कोर्ट ने चुनाव आयोग को निर्देश दिया कि वह राज्य के कुछ अधिकारियों को चुनाव के काम से अलग कर दे, जिससे एनआरसी प्रक्रिया जारी रखना सुनिश्चित हो सके।

सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि वह असम के कुछ अफसरों को इलेक्शन ड्यूटी से मुक्त करने पर विचार करे ताकि एनआरसी प्रक्रिया का जारी रहना सुनिश्चित हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles