Thursday, January 27, 2022

JNU के दीक्षांत समारोह में फीस बढ़ोतरी के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन

- Advertisement -

फीस बढ़ोतरी के विरोध में देश की राजधानी में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के छात्रों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जिन्हें नियंत्रित करने के लिए भारी संख्या में दिल्ली पुलिस तैनात है। इसके अलावा बेरिकेटिंग भी की गई है।

छात्रों की मांग है कि प्रशासन फीस बढ़ोतरी समेत कई अहम घोषणाओं को वापस लिया जाए। बता दें कि सोमवार को ही विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह भी हो रहा है। इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक शिरकत कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक छात्र 15 दिन से प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन मांगे नहीं माने जाने पर सड़क पर उतरें हैं। छात्रों का कहना है कि पाठ्यक्रमों का शुल्क बढ़ा दिया गया है। जबकि 40 फीसदी से अधिक छात्र गरीब हैं। ऐसे में वो यहां रहकर कैसे पढ़ाई कर पाएंगे।

जेएनयू छात्रों का कहना है कि जब उनकी फीस में कटौती की मांग को स्वीकार नहीं किया जा रहा तो उन्हें दीक्षांत समारोह में जाना भी मंजूर नहीं है। उनका आरोप है कि हॉस्टल फीस बढ़ोतरी का मामला यूनिवर्सिटी में काफी आगे बढ़ चुका है और इसका कोई हल नहीं निकला जा रहा है। छात्रों की मांग है कि हॉस्टल में कोई सर्विस चार्ज ना लिया जाए, ना ही हॉस्टल में कोई ड्रेस कोड लागू किया जाए। इसके अलावा छात्रों की मांग है कि हॉस्टल में आने-जाने के टाइम की पाबंदी को खत्म किया जाए।

बता दें कि जेएनयू प्रशासन ने अपने हालिया निर्देशों में छात्रावास, मेस और सुरक्षा फीस में 400 प्रतिशत की वृद्धि की है। इसके साथ ही नए निर्देश में छात्रावास आने-जाने की समय सीमा भी सीमित कर दी गई है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles