नोयडा | क्या आपको लगता है की कोई वेबसाइट आपको घर बैठे अमीर बना सकती है? कोई भी इसके जवाब में नही बोलेगा, लेकिन हम शिक्षित होकर भी इस तरह के फेर में पड़ते है. अपनी जमा पूंजी कुछ ऐसे लोगो के हाथ में दे देते है जो आपको अमीर बनाने का सपना दिखाती है और कुछ दिनों बाद ही खुद अमीर बनकर रफू चक्कर हो जाती है. हर साल इस तरह के कई मामले सामने आते है लेकिन हम फिर भी नही सुधरते.

क्योकि देश में बेरोजगारी इतनी है की हम किसी भी श्रोत से पैसा कमाने के लिए लालियत रहते है. लेकीन अगर पैसा घर बैठे मिले और वो भी केवल एक क्लिक पर तो फिर तो कहना ही क्या. ये तो मन की मुराद पूरी होना जैसा लगता है. कुछ लोग हमारी इसी मज़बूरी का फायदा उठाते है और खुद के बैंक बैलेंस को बढाते चले जाते है. कुछ दिन पैसा मिलता है और फिर अचानक से सब कुछ रुक जाता है. हजारो लाखो खर्च कर हमें केवल उसका कुछ भाग वापिस कर दिया जाता है और बाकी सपने दिखाने वाला लेकर रफू चक्कर हो जाता है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

मल्टी लेवल मार्केटिंग के जरिये बहुत से लोग इस तरह की धोखाधड़ी कर रहे है. स्पीक एशिया से लेकर सोशल ट्रेड तक. आजकल इस वेबसाइट का नाम बहुत सुनने में आ रहा था. लगभग हर कोई इस सोशल ट्रेड के बारे में ज्ञान देने में लगा हुआ था. लेकिन नोयडा की स्पेशल टास्क फाॅर्स ने इस कंपनी का भांडा फोड़, तीन लोगो को गिरफ्तार कर लिया. नोयडा एसटीऍफ़ ने जो आंकड़ा इस कंपनी के बारे में जारी किया है वो बेहद ही चौकाने वाला है.

एब्लेज इंफो सॉल्यूशंस नाम की कंपनी , नोयडा के सेक्टर-63 में चल रही थी. इस कंपनी ने socialtrade.biz नाम से वेबसाइट बनाकर लोगो को पर क्लिक 5 रूपए देने की बात कही. दिन में कितने लिंक पर आपको क्लिक करना होगा, इसके लिए एक पैक खरीदना पड़ता था. 5 हजार रूपए से लेकर 60 हजार रूपए तक के पैक शामिल थे. दो लोगो को अपने नीचे जोड़ने पर क्लिक करने के लिए ज्यादा लिंक मिलते थे.

नोयडा एसटीऍफ़ के अनुसार इस कंपनी से करीब साढ़े छह लाख लोग जुड़े हुए थे. इसमें आम आदमी से लेकर डॉक्टर, इंजिनियर तक इस वेबसाइट के सदस्य थे. एसटीऍफ़ ने बताया की इस तरह कंपनी ने करीब 3700 करोड़ रूपए की धोखाधड़ी की. इस मामले में एसटीऍफ़ ने कंपनी के निदेशक , सीईओ, और तकनीकी प्रमुख को गिरफ्तार कर लिया. एसटीऍफ़ ने कंपनी का खाता भी सीज कर दिया है जिसमे करीब 524 करोड़ रूपए जमा थे. कंपनी का संस्थापक यूपी के पिलखुआ का रहने वाला अनुभव मित्तल है.

Loading...