Thursday, August 5, 2021

 

 

 

ओमान के सुल्तान के निधन पर आज भारत में राजकीय शोक घोषित, यूपी में गोरखपुर महोत्सव हुआ स्थगित

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: ओमान के सुल्तान के निधन पर भारत ने एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है। सरकार ने ऐलान किया है कि सोमवार को राष्ट्रीय ध्वज को झुकाया जाएगा और दिन का राजकीय शोक रहेगा। सुल्तान काबूस का 79 साल की आयु में शुक्रवार को निधन हो गया था। पीएम मोदी ने भी उनकेनिधन पर शोक जताया था।

केंद्र सरकार के इस निर्णय को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सोमवार को प्रदेश में राजकीय शोक की घोषणा कर दी है। राजकीय शोक के चलते आज उत्तर प्रदेश में सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और कोई शासकीय समारोह भी नहीं होगा। कोई ऐसा कार्यक्रम नहीं होगा जिसमें शासकीय कर्मचारी अधिकारी समाराेह के रूप में शामिल होते हों। भले ही वह समाराेह शासन की ओर से जारी किया गया हो। ऐसे सभी कार्यों पर रोक लगा दी गई है।

ऐसे में गोरखपुर महोत्सव के समापन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया गया है।बता दें गोरखपुर में तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव का आयोजन किया गया है। तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव का आगाज शनिवार को हुआ। डीडीयू परिसर में आयोजित मुख्य समारोह में पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने उद्घाटन किया।

राज्यपाल ने रद्द किया डिनर

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सोमवार को राष्ट्रीय युवा उत्सव के प्रतिभागियों के साथ प्रस्तावित डिनर रद्द कर दिया है। ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद के निधन पर राजकीय शोक घोषित होने के कारण डिनर रद किया गया है। कमिश्नर मुकेश मेश्राम के अनुसार आईजीपी में चल रही प्रतियोगिताओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ओमान के सुल्तान के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओमान के सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें क्षेत्रीय शांति का प्रतीक बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि महामहिम सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। वह एक दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने ओमान को एक आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया। पीएम मोदी ने कहा कि सुल्तान काबूस भारत के सच्चे दोस्त थे और उन्होंने भारत तथा ओमान के बीच साझेदारी को मजबूत बनाने में सशक्त भूमिका निभाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles