Sunday, November 28, 2021

गाय के नाम पर हो रही हिंसा को रोकने के लिए गृह राज्य मंत्री का नया सुझाव

- Advertisement -

नई दिल्ली | हाल के दिनों में गाय के नाम पर कई जगहों पर हुई हिंसा में कई लोगो को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. प्रधानमंत्री मोदी की अपील के बाद भी इस तरह की घटनाए रूकने का नाम नही ले रही है. अब केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने ऐसी घटनाओ पर रोक लगाने के लिए एक नया सुझाव दिया है. इनका दावा है की इसके जरिये देश में गौहत्या और गाय के नाम पर हो रही हिंसा की घटनाओं में गिरावट आएगी. अपने प्रस्ताव को लेकर ये जल्द ही वन विभाग मंत्री हर्ष वर्धन से मुलाकात भी करने वाले है.

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने बताया की अगर देश के 16 राज्यों के सभी जिलो में 1 हजार हेक्टेयर भूमि पर एक पशुविहार का निर्माण कर दिया जाए तो ऐसी घटनाओ में गिरावट आ सकती है. अहीर ने कहा की यह पशुविहार , गाय का रहने का एक स्थान होगा जिसको गौशाला की तरह ही संचालित किया जायेगा. उन्होंने कहा की मैंने यह विषय पहले भी उठाया है. कहा जा रहा है की अपने प्रस्ताव को लेकर अहीर, सितम्बर की शुरुआत में वन विभाग मंत्री हर्ष वर्धन से मुलाक़ात करने वाले है.

दरअसल हंसराज अहीर का प्रस्ताव यह है की 16 राज्यों के सभी जिलो में एक पशुविहार का निर्माण किया जाए. लेकिन इसका निर्माण केवल जंगल में ही होना चाहिए. जिससे की गायो के चारे की समस्या से निपटा जा सके. उनका कहना है की देश में करीब 7 करोड़ हेक्टेयर जमीन जंगल की है जिसका कोई इस्तेमाल नही हो रहा. इनमे से एक-एक हजार हेक्टेयर जमीन पशुविहार के लिए आवंटित की जा सकती है.

पशुविहार के ऊपर आने वाले खर्चे के बारे में उन्होंने कहा की इस पर शून्य खर्चा आएगा. क्योकि गायो के चारे की व्यवस्था जंगल से हो जाएगी और चारे को लाने का काम मनरेगा के जरिये कराया जा सकेगा. उनका यह भी कहना है की जो किसान अपनी गायो को बेचना चाहता है वो उन्हें पशुविहार में भी भेज सकते है. बताते चले की अहीर महाराष्ट्र के चंद्रपुर से सांसद है. चंद्रपुर में गौहत्या पर बैन लगाया हुआ है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles