Tuesday, June 28, 2022

श्रीगंगानगर: सीमा पर रात में मंडराते रहे पाक के फाइटर, अनूपगढ़ सेक्टर में दो धमा’के

- Advertisement -

श्रीगंगानगर। इलाके में हिंदुमलकोट सीमा चौकी पर शनिवार सुबह तारबंदी के पार हुई फायरिंग की घटना के 24 घंटे के अंदर ही देर रात करीब 2:30 बजे अनूपगढ़ सेक्टर में सीमा पार पाकिस्तान की तरफ दो धमाके सुने गए। करीब दो मिनट के दौरान में हुए दो बम धमाकों से इलाके के लोग घबरा गए।

जानकारी के अनुसार, भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जीरो लाइन के पार पाकिस्तान की गुलनजीम और हासिमखान चौकी पर 3-4 किलोमीटर पीछे पाकिस्तान की ओर से अपनी ही सीमा में बम दागे गए हैं। तेज हवाई धमाकों की आवाज से हड़कंप मच गया। ग्रामीणों के अनुसार, तड़के ढाई बजे वायुयान की तेज गरजना सुनी गई। इसके तुरंत बाद बेहद तेज धमाके हुए, धमाकों के बाद इलाके में दहशत फैल गई। लोग अनहोनी की आशंका के चलते बच्चों सहित घरों से बाहर आ गए। बीएसएफ ने भी धमाको की पुष्टि की है।

बीएसएफ अफसरों के मुताबिक भारतीय सीमा चौकी शेरपुरा, चित्रकूट व शिवनी पोस्ट के सामने पाकिस्तान सीमा की चौकियों से करीब 3-4 किलोमीटर दूर पाकिस्तान के अंदर की तरफ यह धमाके होने का अनुमान है। दूसरी तरफ पुलिस के अफसरों ने भी इस पर गंभीरता दिखाई। डीएसपी सोहनराम बिश्नोई के अनुसार धमाकों की आवाजें टैंक से छोड़े जाने वाले बम की आवाज जैसी होना और सीमा पार पाकिस्तानी सेना के अभ्यास करने का अनुमान लगाया जा रहा है। बीएसएफ ने पाक सेना की ओर से अभ्यास में विमान उड़ाए जाने की आशंका जताई ।

डीएसपी बिश्नाेई के मुताबिक कुछ दिन पहले ऐसे ही धमाके जैसलमेर जिले की सीमा के पास भी पाकिस्तान की तरफ होने के आवाजें सुनी गई थी। घटना के बाद रविवार सुबह पुलिस दल ने सीमावर्ती गांवों में दौरा किया। खोजबीन के बाद पता चला कि धमाके पाकिस्तान क्षेत्र में फाइटर विमान के सॉनिक बूम के कारण हुए थे। सॉनिक बूम के कारण हुए धमाके की आवाज शक्तिशाली बम जैसी होती है और दूर तक सुनाई देती है। फाइटर विमान की गति ध्वनि की गति से तेज हो जाती है तब बहुत जोर से धमाका होता है। इसे सॉनिक बूम कहा जाता है। धमाके की आवाज बम जैसी ही होती है और दूर तक सुनाई देती है।

पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद तनावपूर्ण माहौल के चलते पश्चिमी राजस्थान की सीमा से सटे पाकिस्तान में फायरिंग की चर्चाओं के बाद अलर्ट जारी हुआ। वहीं, बीकानेर इलाके में छावनी सहित शहर की दीवारों पर “घुसपैठियों को देखते ही गोली मार दी जाएगी’ चेतावनी लिखवाई गई और छावनी की चार दीवारी पर मचान बना सशस्त्र गार्ड तैनात किया गया है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles