Saturday, July 31, 2021

 

 

 

पाकिस्तान के लिए कर रहे थे जासूसी, भारतीय सेना के दो जवान गिरफ्तार

- Advertisement -
- Advertisement -

राजस्थान पुलिस की इंटेलिजेंस यूनिट ने भारतीय सेना के दो जवानों को जासूसी के संदेह में हिरासत में लिया है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने  बताया कि दोनों को जैसलमेर से जासूसी के संदेह में हिरासत में लिया गया है।

जानकारी के अनुसार, दोनों जवानों में एक कुक विचित्र बोहरा उड़ीसा का जबकि दूसरा मध्य प्रदेश का रहने वाला लांस नायक रवि वर्मा है। ये दोनों सैनिक अपना नियत अवकाश लेकर पोकरण से रवाना हो चुके थे। इसके बाद आईबी की सूचना पर सक्रिय हुई सेना खुफिया पुलिस टीम ने दोनों को जोधपुर पहुंचने से पहले अपने कब्जे में ले लिया।

राजस्थान इंटेलिजेंस के अतिरिक्त महानिदेशक उमेश मिश्रा के अनुसार, प्रारंभिक तौर पर दोनों जवानों का हनीट्रैप शिकार होना पाया गया है। दोनों जवानों पर पोकरण में तैनाती के दौरान वहां सेना की तैनाती, उपकरण और युद्धाभ्यास आदि जानकारी भेजने के आराेप हैं। इसके एवज में उनके खातों में पांच-पांच हजार रुपए जमा होने की भी बात सामने आई है।

army

दो जवानों से पूछताछ में सामने आया कि उन्होंने डेढ़ साल में सामरिक महत्व से जुड़ी कई सूचनाएं आइएसआई तक पहुंचाई हैं। दोनों जवानों ने बीएसएफ की सीमा चौकियों, जैसलमेर, बाड़मेर और श्रीगंगानगर में जवानों की तैनाती, थल सेना और वायुसेना के युद्धाभ्यास, सेना के पास मौजूद हथियारों सहित कई सूचनाएं साझा की थी।

इंटेलिजेंस अधिकारियों की पूछताछ में दोनों जवानों ने बताया कि वे फेसबुक के माध्यम से पाकिस्तान की एक महिला के संपर्क में आए थे। पहले फेसबुक पर दोस्ती हुई उसके बाद वॉट्सएप और इंटरनेट कॉलिंग से बातें होने लगीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles