nija

nija

हैदराबाद के सातवें और आखिरी निजाम मीर उस्मान अली खान के बेटे नवाब फजल जाह बहादुर का निधन हो गया. वह पिछले कुछ समय से बीमार थे.

सातवें निजाम के पोते और निजाम फैमिली वेलफेयर असोसिएशन के अध्यक्ष नवाब नजफ अली खान के अनुसार, नवाब फजल जाह (72) को बीते गुरुवार को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और कल उनका निधन हो गया. नवाब फजल जाह को बीती शाम यहां सुपुर्द-ए-खाक किया गया.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

नवाब फजल जाह बहादुर अपने पीछे पत्‍नी साहबजादी दरवेरुमनिसा बेगम और बेटे फजीलाथ अली खान को छोड़ गए हैं. उनके बेटे पेशे से डॉक्‍टर हैं. आखिरी निजाम ने सऊदी अरब और हैदराबाद में उनकेनाम पर बनाए गए अलग अलग ट्रस्‍टों का प्रभार सौंप रखा था.

आप को बता दें कि फजल जा बहादुर के पिता और हैदराबाद के आखिरी निजाम उस्‍मान अली खान भारत के अब तक के सबसे अमीर व्यक्ति है. 1940 के दशक में उस्‍मान अली खान की कुल संपत्ति करीब 2.36 अरब डॉलर थी. जो की भारत सरकार की संपति से डबल थी.

आजादी के वक्त भारत का कुल राजस्व महज एक अरब डॉलर था, जबकि निजाम के पास 2.36 अरब डॉलर की संपत्ति थी. जो उस वक्‍त अमेरिका की इकोनॉमी का करीब 2 फीसदी थी. इतिहासकार डॉक्‍टर मोहम्‍मद सफिउल्‍लाह के मुताबिक, फजल ने अपनी जीवन भर की कमाई का ज्‍यादातर हिस्‍सा धार्मिक कामों औ मस्जिद-ए-जुदी के रखरखाव में खर्च कर दिया.

Loading...