लद्दाख में आमने-सामने हुए भारत और चीन के सैनिक, धक्का-मुक्की के साथ नौकझोंक

11:36 am Published by:-Hindi News

बुधवार को लद्दाख में पैंगॉन्ग झील के उत्तरी किनारे पर भारत और चीन की सेनाओं के जवानों के बीच नोकझोंक हुई। इस दौरान काफी देर तक धक्का-मुक्की हुई। यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने दी है।

एएनआई के मुताबिक, पेंगोंग झील के उत्तरी छोर पर भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए। हालांकि, डेलिगेशन स्तरीय वार्ता के बाद मामला शांत हो गया। दोनों देशों के सैनिकों के बीच यह घटना उस वक्त हुई जब भारतीय सैनिक पट्रोलिंग पर थे।

एक अधिकारी ने कहा कि ‘भारत और चीन के बीच ‘लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) की स्थिति को लेकर भिन्न मान्यताएं हैं। इस वजह से इस तरह की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं। इनका बॉर्डर पर्सनल मीटिंग या फ्लैग मीटिंग आदि के जरिए हल निकाल लिया जाता है।’

गौरतलब है कि इससे पहले पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे वाले इलाके में साल 2017 को भी दोनों देशों के सैनिकों में झड़प हुई थी। इतना ही नहीं, डोकलाम में भी भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की खबरें आ चुकी हैं।

डोकलाम में दोनों सैनिकों के बीच काफी दिनों तक तनातनी रही थी। करीब 70 दिनों तक एक दूसरे के सामने डटे रहने के बाद दोनों देशों के सैनिक हटे थे। हाल ही में चीन ने लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर केंद्र शासित प्रदेश बनाने के भारत के फैसले को ‘अस्वीकार्य’ बताया।

Loading...