अमरोहा | 2009 की प्रशासनिक सेवा परीक्षा में टॉप करने वाली शुभ्रा सक्सेना ने अमरोहा जिले में मतदान के लिए लोगो के अन्दर ऐसी अलख जगाई की दुसरे चरण के मतदान के दौरान अमरोहा में सबसे जायद वोटिंग दर्ज की गयी. शुभ्रा की तारीफ खुद चुनाव आयोग ने भी की है. इसके अलावा चुनाव आयोग ने सभी जिलो के प्रशासनिक अधिकारियो को आदेश दिया है की वो चुनाव संपन्न कराने के लिए शुभ्रा के मॉडल को अपनाए.

शुभ्रा सक्सेना फ़िलहाल अमरोहा जिले की डीएम् है. चुनाव के दौरान शुभ्रा ने सभी गाँव और कस्बो में पहुंचकर लोगो को मतदान की ताकत को समझाया एवं सभी लोगो से मतदान करने का आग्रह किया. वो सुबह सुबह अपनी टीम के साथ स्कूटर पर निकल जाती थी. गाँव गाँव जाकर लोगो को मतदान के लिए जागरूक करती थी. फ़िलहाल अमरोहा में वो जाना पहचाना नाम है. उनके इस जागरूकता अभियान का असर अमरोहा में मतदान के दौरान देखने को भी मिला.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

उनके प्रयासों का ही फल था की पुरे प्रदेश में अमरोहा के अन्दर सबसे ज्यादा मतदान हुआ. दुसरे चरण के मतदान के दौरान अमरोहा में वोटिंग हुई. इस चरण में अमरोहा के अन्दर सबसे अधिक 72.28 फीसदी मतदान हुआ. इससे भी अधिक चौकाने वाली बात यह है की यहाँ महिलाओं ने मतदान करने में महिलाओं को पीछे छोड़ दिया. खुद शुभ्रा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा की जहाँ 73.94 फीसदी महिलाओं ने मतदान किया वही मर्दों का प्रतिशत 70 फीसदी के करीब रहा.

शुभ्रा सक्सेना पहले भी अपने जागरूक अभियानों के लिए सुर्खियों में रह चुकी है. वो अमरोहा से पहले शाहजहांपुर में तैनात थी. वहां भी उन्होंने प्राथमिक शिक्षा में सुधार के लिए एक अभियान छेड़ा हुआ था. इन्ही वजहो से वो शासन की तरफ से हमेशा शाबासी पाने वाली डीएम् है. इसके अलावा उन्होंने मतदान कर्मियों के लिए भी एक अच्छी व्यवस्था की हुई थी.

शुभ्रा ने पोलिंग पार्टियों के लिए एक हेल्प डेस्क शुरू किया हुआ था इसके अलावा मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए हर मतदान कर्मी को टोकन दिया गया था. टोकन की जानकारी वहां लगे एक एलसीडी में बतायी जा रही थी. जिससे वहां अफरा तफरी का कोई माहौल नजर नही आई. ऐसा ही मॉडल ईवीएम् मशीन जमा करने के लिए भी अपनाया गया. शुभ्रा के इस मॉडल की तारीफ करते हुए चुनाव आयोग ने सभी जिलो को इस मॉडल को अपनाने का आदेश दिया है.

Loading...