Sunday, September 26, 2021

 

 

 

केजरीवाल को दी जाये, मोदी की डिग्रियों के बारे में जानकारी : केंद्रीय सूचना आयोग

- Advertisement -
- Advertisement -

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने शुक्रवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी और गुजरात यूनिवर्सिटी को निर्देश देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री के संबंध में सूचनाएं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उपलब्ध कराने के लिए कहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, सूचना आयुक्त एम श्रीधर आचार्युलु ने प्रधानमंत्री कार्यालय को भी खास नम्बरों और साल आदि बताने के लिए निर्देश दिए हैं।

जिसमें प्रधानमंत्री ने दिल्ली यूनिवर्सिटी और गुजरात यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल कीं। जिससे इन रिकॉर्ड्स का पता लगाने में आसानी हो सके। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा था कि जब तक एक छात्र का रोल नंबर नहीं पता लगता ऐसे रिकॉर्ड्स खोजने में मुश्किल होती है।

आचार्युलु ने एक आदेश में कहा, “भारतीय लोकतंत्र की एक खास विशेषता है कि डिग्री आधारित शैक्षिक योग्यता को निर्धारित नहीं किया गया है। शिक्षा जरूरी है, ना कि डिग्री। ऐसे में, जब एक नागरिक जो मुख्यमंत्री के पद पर है, और डिग्री से जुड़ी सूचनाएं जानना चाहता है। तो इनका खुलासा करना उचित होगा।”

उन्होंने कहा, “आयोग दिल्ली यूनिवर्सिटी और गुजरात यूनिवर्सिटी के सीपीआईओज़ को निर्देश देता है, कि श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी के नाम से डिग्रियों के संबंध में सूचनाएं को हर तरह से खोजें। ये 1978 में डीयू से ग्रैजुएशन और 1983 में जीयू के पोस्ट-ग्रैजुएशन की डिग्रियां हैं। इन सूचनाओं को अपीलकर्ता श्री केजरीवाल को जल्द से जल्द उपलब्ध कराएं।।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles