शरजील इमाम 5 दिन के पुलिस रिमांड पर, वीडियो जांच के लिए भेजा गया

राजद्रोह के आरोपी और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) विरोधी कार्यकर्ता शरजील इमाम को बुधवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने पांच दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया। रिमांड पर भेजने से पहले शरजिल को मेडिकल के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया गया।

डीसीपी राजेश देव के मुताबिक शरजील इमाम की 5 दिन की रिमांड मांगी गई थी। बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार शरजील इमाम को बुधवार को पटना से दिल्ली लाया गया। गिरफ्तारी के बाद जहानाबाद कोर्ट से मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने शरजील को ट्रांजिट रिमांड पर लिया था।

डीसीपी राजेश देव ने कहा, “शरजील से पूछताछ के लिए बाकी राज्यों की पुलिस टीमें भी दिल्ली आ सकती हैं।” उन्होंने कहा कि शरजील इमाम को रिमांड पर लेने की जरूरत इसलिए भी है, क्योंकि उससे लंबी पूछताछ की जानी है। साथ ही उसके विवादित और भड़काऊ भाषण वाले वीडियो की सत्यता की पुष्टि भी उससे करनी है। अधिकारी ने कहा कि पता यह भी लगाना है कि शरजील इमाम के पीछे और कौन-कौन लोग हैं।

सूत्रों ने बताया कि आरंभिक पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस ने शरजील से जुड़े दो वीडियो जांच के लिए फोरेंसिक प्रयोगशाला भेज दिए हैं, जिससे इस बात की पुष्टि हो सके कि शरजील ने जो भाषण दिए उनमें किसी भी तरह से कोई मिलावट नहीं की गई है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि एफएसएल से आई रिपोर्ट को दिखाकर भी शरजील से पूछताछ होगी, जिससे सच सामने आ सके। इसके लिए शरजील की आवाज का नमूना भी लिया जा रहा है, इस आवाज से सीडी में मौजूद आवाज का मिलान किया जाएगा।

विज्ञापन