Wednesday, January 26, 2022

दिल्ली दंगों से जुड़े मामले में शरजील इमाम की UAPA के तहत हुई गिरफ्तारी

- Advertisement -

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्र शरजील इमाम को दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को उत्तरी दिल्ली हिंसा से जुड़े मामले में गिरफ्तार कर लिया है। शरजील इमाम पर Unlawful Activities Prevention Act (UAPA) के तहत कार्रवाई की गई है।

दिल्ली पुलिस दो दिन पहले शरजील को असम से प्रोडक्शन वारंट पर हिरासत में लेकर दिल्ली आई थी। दिल्ली पुलिस ने दंगों से जुड़े मामले में शरजील के खिलाफ अप्रैल में दाखिल की थी। जिसमे उस पर राजद्रोह का मुकदमा लगाया गया था। मंगलवार को स्पेशल सेल की टीम ने औपचारिक तौर पर उसे गिरफ्तार कर लिया।

चार्जशीट में आरोप है कि इमाम ने खुलेआम देश के संविधान का अपमान किया और उसे एक “फासीवादी” दस्तावेज करार दिया। इससे पहले पहले इमाम गुवाहाटी की जेल में भड़काऊ भाषण देने के मामले में बंद था। भड़काऊ भाषण के मामले में दिल्ली पुलिस ने शरजील इमाम के खिलाफ सबूत मिलने का दावा किया था।

शरजील इमाम पर आरोप है कि उसने अपने भाषण में असम को देश के बाकी हिस्से से जोड़ने वाले भू-भाग (चिकेन नेक) को काटने की बात कही थी। शरजील इमाम को 28 जनवरी को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया था। उन पर IPC की धारा 124 A (देशद्रोह), 153 A (धर्म, नस्ल, जन्मस्थान के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्य की भावना को बढ़ावा देने) और 505 (सार्वजनिक उपद्रव के लिए जिम्मेदार बयान) के तहत मामले दर्ज हैं।

दिल्ली के अलावा शरजील के खिलाफ यूपी, मणिपुर, अमस और अरुणाचल प्रदेश में राजद्रोह के मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। इससे पहले JMI में 13 और 15 दिसंबर को हुई हिंसा से जुड़े दो मामलों में भी वह गिरफ्तार किया जा चुका है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles