Sunday, October 17, 2021

 

 

 

SC का 50 फीसद से अधिक आरक्षण बढ़ाने से इंकार, तेलंगाना ने वापस ली अपनी याचिका

- Advertisement -
- Advertisement -

तेलंगाना ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी उस याचिका को वापस ले लिया जिसमे 50 फीसद से अधिक आरक्षण बढ़ाने की मांग की गई थी। दरअसल, शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने 50 फीसद से अधिक आरक्षण की सीमा को बढ़ाने से इंकार कर दिया।

तेलंगाना ने राज्‍य में होने वाले सरपंच चुनावों और दूसरे स्‍थानीय निकाय के चुनावों में पिछड़ा वर्ग के लिए 34 पर्सेंट, अनुसूचित जाति के लिए 24 पर्सेंट और अनुसूचित जनजाति के लिए 9 पर्सेंट आरक्षण देनेे की अनुमति देने की मांग की थी। ऐसी स्थिति में कुल आरक्षण 67 पर्सेंट हो जाता।

तेलंगाना सरकार की दलील थी कि चूंकि तेलंगाना में पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति व जनजाति की जनसंख्‍या ज्‍यादा है इसलिए ऐसी अनुमति लेना आवश्‍यक है।

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने तेलंगाना के वकील को बताया कि किसी भी परिस्थिति में राज्‍य सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूर्व में निर्धारित 50 प्रतिशत की अधिकतम सीमा को नहीं लांघ सकता। इसके बाद तेलंगाना ने अपनी याचिका वापस ले ली।

कुछ समय पहले हैदराबाद हाई कोर्ट ने भी स्‍पष्‍ट किया था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सभी वर्गों को दिए जाने वाले आरक्षण कुल मिलाकर 50 पर्सेंट से ज्‍यादा नहीं हो सकते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles