sbi112

हाल ही मेंदेश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए नया चिप वाला एटीएम कार्ड जारी किया है। बैंक ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड जारी कर रहा है, जो पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) ATM कार्ड के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है।

इतना ही नहीं एसबीआई एटीएम कार्ड पर इंश्योरेंस की सुविधा भी दे रहा है। एटीएम कार्ड खोने पर बैंक आपको 80,000 रुपए से लेकर 4,00,000 रुपए तक मिलेंगे। एसबीआई ने अलग-अलग तरह के कार्ड धारकों के लिए अलग-अलग इंश्योंरेस राशि का प्रावधान है।

3 सितंबर को जारी हुए नए निर्देशानुसार, अगर आपका कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आपको 80 हजार से लेकर 4 लाख तक की बीमा राशि मिलती है। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आपका एटीएम कार्ड खोने के बाद उसका गलत इस्तेमाल हुआ हो।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

वहीं बैंक ने पहली बार किसी हादसे में कार्ड धारक की मौत होने पर 20 लाख रुपए तक बीमा लाभ देने का फैसला किया है। ये राशि पहले 10 लाख रुपए थी। एसबीआई ने हवाई सफर के दौरान डेबिट कार्ड होल्डर की मौत होने पर बीमा राशि को दोगुना कर इसे 20 लाख रुपए तक दिया है। गैर हवाई यात्रा के दौरान दुर्घटना में कार्ड धारक की मौत होने पर 2 से 10 लाख रुपए तक मिलेंगे ।

हालांकि इससे जरूरी है कि हादसे से पहले 90 दिन के भीतर कार्ड का इस्तेमाल एटीएम या पीओएस मशीन में किया गया हो। अगर हवाई सफर के दौरान कार्ड धारक की मौत होने की स्थिति बीमा तभी मिलेगा जब आपने टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड से किया गया हो। वहीं हादसे से 90 दिन के अंदर कार्ड का इस्तेमाल किया गया हो।

Loading...