भारतीय मुस्लिमों के लिए खुशी की खबर – सऊदी अरब ने हज कोटे को बढ़ाकर किया दो लाख

10:39 am Published by:-Hindi News

हज यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ रही हैं। एक बार फिर हज यात्रियों का कोटा बढ़ा दिया गया है। सऊदी अरब के हज मंत्रालय इस बात की पुष्टी करते हुए कहा कि इस साल 2019 में में बिना सब्सिडी भारत से जाने वाले हज यात्रियों की संख्या 2 लाख हो जाएगी।

पिछले पांच सालों में भारत के हज कोटे में यह तीसरी बढ़ोतरी है। इस फैसले के बाद अब इस्लामी देश पाकिस्तान के मुकाबले भी ज्यादा हज यात्री भारत से जा सकेंगे। सऊदी अरब ने भारत के हज कोटे को बढ़ाने की मंजूरी से भारत को अवगत करा दिया है। हज कोटा अब 1.75 लाख से बढ़कर 2 लाख हो गया है।

हज कोटा बढ़ाने का यह मुद्दा हाल ही में भारत की यात्रा पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उठाया था। हालांकि उन्होंने तत्काल वहीं आश्वासन दे दिया था कि भारत का कोटा दो लाख होगा। अब औपचारिक रूप से इस पर मुहर भी लग गई है।

hajjhaj

हज कोटे में इस बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों को मिलेगा। जहां हज पर जाने वालों की एक लंबी प्रतीक्षा सूची है। सऊदी सरकार के इस फैसले के बाद अब इस साल भारत से दो लाख लोग हज पर जा सकेंगे। पिछले साल 1,75,025 लोग हज (haj yatra) पर गए थे।

2014 में यह 1.36 लाख था जो 2017 में बढ़ कर 1.70 लाख हो गया था। वहीं 2018 में इसे 1.75 लाख कर दिया गया था। इस साल एक बार फिर 25 हजार लोगों की बढ़ेातरी की गई है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें