भारत के हाजियों को सऊदी अरब देने जा रहा बड़ी सौगात

6:49 pm Published by:-Hindi News

सऊदी अरब मलेशिया, इंडोनेशिया, बांग्लादेश और पाकिस्तान की तरह भारतीय हज यात्रियों की सुगम और सुविधाजनक हज यात्रा के लिए ‘मक्का रोड इनिशिएटिव’ को लागू करने जा रहा है। इसके लिए भारत और सऊदी अरब के बीच बातचीत की गई।

सऊदी अरब के राजदूत सऊद बिन मोहम्मद ने कहा कि फिलहाल भारत के लिए 2 लाख यात्रियों का कोटा है, जिसे 2030 तक करीब 5 लाख कर दिया जाएगा। सऊदी अरब यात्रा को सुगम बनाने के लिए कदम उठा रहा है और तकनीक का भी खूब इस्तेमाल कर रहा है ताकि यह यात्रा और सुगम हो सके।

उन्होने कहा कि भारत से बड़ी संख्या में हज यात्री आते हैं, ऐसे में इस सुविधा को पूरी तरह लागू करने में थोड़ा वक्त लगेगा, लेकिन अगले साल से बड़े शहरों में इसे लागू करने का लक्ष्य है। इसके बाद हज यात्रा से जुड़े सभी 11 एयरपोर्ट्स पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है।

मक्का रोड इनिशिएटिव

मक्का रोड इनिशिएटिव के तहत हज यात्रियों को इस सर्विस से सऊदी अरब पहुंचने के बाद इमीग्रेशन के लिए दोबारा लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इस सर्विस के चलते उनका इमीग्रेशन क्लीयरेंस भारत में ही हो जाएगा।

सऊदी के इमीग्रेशन अधिकारी भारतीय एयरपोर्ट पर ही मौजूद रहेंगे और भारत से इमीग्रेशन क्लियर होने के बाद यात्रियों का सऊदी अरब का इमीग्रेशन वो अधिकारी एयरपोर्ट पर ही कर देंगे। इससे यात्रियों के कई घंटों का इंतजार कुछ मिनटों का हो जाएगा। यात्री सऊदी अरब पहुंचने पर सीधे मक्का और मदीना में अपने होटलों का रुख कर सकेंगे।

यही नहीं, इस सर्विस के चलते यात्रियों को कस्टम्स क्लीयरेंस, स्वास्थ्य से जुड़ी सुविधाएं और सामान की छंटनी भी भारत में ही की जा सकेगी, ताकि सऊदी अरब के एयरपोर्ट पर इंतज़ार न करना पड़े।

Loading...