नई दिल्ली: महंगाई की मार झेल रही देश की जनता को मोदी सरकार ने पेट्रोल पर 22 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 28 पैसे प्रति लीटर बढ़ाकर बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली में पहली बार डीज़ल 70 रुपये के पार पहुंचा है। शुक्रवार से दिल्ली में एक लीटर डीज़ल 70.21 रुपये का मिल रहा है। वहीं एक लीटर पेट्रोल 78.52 रुपये का मिल रहा है।

दिल्ली के अलावा मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ें हैं. मुंबई में पेट्रोल 21 पैसे की बढ़त के साथ 85.93 रुपए प्रति लीटर तो वहीं डीजल में 30 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 74.54 प्रति लीटर रुपए पहुंच गया है। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी लगातार जारी है. गुरुवार को भी ईंधन की कीमतें बढ़ी थीं।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

दूसरी और डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट जारी है। शुक्रवार को बाजार खुलते ही रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर 71 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। गुरुवार को रुपया 15 पैसे गिरकर 70.74 पर बंद हुआ था। 9.90 फीसदी की गिरावट के साथ रुपया एशिया में सबसे बुरा प्रदर्शन करने वाली करंसी है। अगस्त में रुपये में 3.30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

बढ़ सकती है महंगाई

देश में खाने-पीने की चीजों और दूसरे जरूरी सामानों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डीजल का इस्तेमाल होता है। ऐसे में डीजल महंगा होते ही इन सारी जरूरी चीजों के दाम बढ़ेगा। अगर पेट्रोलियम उत्पाद महंगे हुए तो पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ साबुन, शैंपू, पेंट इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, जिससे ये प्रोडेक्ट भी महंगे हो सकते हैं। ऑटो इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, साथ ही डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से माल ढुलाई का खर्च भी बढ़ने का डर रहता है। रुपए में गिरावट बनी रही तो कार कंपनियां आगे कीमतें बढ़ाने पर विचार कर सकती हैं।

Loading...