मुस्लिम राष्‍ट्रीय मंच के बाद अब आरएसएस बनाएगा राष्‍ट्रीय ईसाई मंच

11:36 am Published by:-Hindi News

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) भारत में राष्‍ट्रीय मुस्लिम मंच की तर्ज पर अब ईसाई समुदाय से जुडने के लिए राष्‍ट्रीय ईसाई मंच बनाएगा। हमेशा से कट्टर हिंदुत्व विचारधारा पर चलने वाला यह संगठन अब देश में रह रहे ईसाईयों के लिए मंच तैयार करना और उनकी आवाज बनना चाहता है।

आरएसएस से जुड़े सूत्रों ने न्यूज़18 को बताया कि राष्ट्रीय ईसाई मंच के गठन को लेकर आरएसएस अधिकारियों ने सबसे पहले साल 2016 में पादरियों से संपर्क साधा था। हालांकि तब उस बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकल पाया था।

इसके बाद वर्ष 2017 में एक बार फिर इसकी कोशिशें शुरू हुईं। तब उत्तर भारतीय चर्च से जुड़े आगरा के एक परिवार ने नई दिल्ली और नागपुर में संघ नेतृत्व से मुलाकात की थी। इसके बाद से संघ और ईसाई समुदाय के सदस्यों व पादरियों के बीच मुलाकातों का दौर जारी है। हालांकि इसे लेकर संगठन के बड़े चेहरे भी बोलने से बच रहे हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शीर्ष नेतृत्व में शामिल संघ के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य कहते हैं, ‘संघ कोई संपर्क कार्यक्रम नहीं चलाता है, लेकिन आरएसएस से जुड़ने की इच्छा रखने वालों के लिए इसके दरवाजे खुले हैं।’ वैद्य की इस बात को ईसाई समुदाय को करीब लाने की पुष्टि मानी जा रही है। बता दें कि मुस्लिम राष्ट्रीय मंच भारतीय मुस्लिमों के बीच काम करने वाला आरएसएस से जुड़ा संगठन है।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें