Tuesday, September 28, 2021

 

 

 

ऋषि कुमार शुक्ला बने सीबीआई चीफ, मध्यप्रदेश के रह चुके है डीजीपी

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली. ऋषि कुमार शुक्ला कोे नया सीबीआई डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। वे 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) रह चुके हैं। सीबीआई निदेशक के तौर पर उनका कार्यकाल चार्ज लेने के बाद से दो साल के लिए रहेगा।

शुक्ला मूलत: ग्वालियर के रहने वाले हैं। उनकी शुरुआती पोस्टिंग सीएसपी रायपुर हुई। वे दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी रहे। इसके अलावा 2009 से 2012 तक एडीजी इंटेलिजेंस भी रह चुके हैं। जुलाई, 2016 से जनवरी, 2019 तक मध्यप्रदेश के डीजीपी थे। राज्य में कांग्रेस सरकार आने के बाद उन्हें मप्र पुलिस हाउसिंग बोर्ड का चेयरमैन बना दिया गया था।

आपको बता दें कि सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति में देरी पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा नाखुशी जाहिर करने के एक दिन बाद ही हाई पावर्ड कमिटी ने नए डायरेक्टर के नाम को मंजूरी दे दी। सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति करने वाली हाई पावर्ड कमिटी में प्रधानमंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया शामिल होते हैं।

सीबीआई डायरेक्टर के चयन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई दूसरी बैठक में भी किसी नाम पर फैसला नहीं हो सका था। बैठक में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद थे।

केंद्र की ओर से जावेद अहमद, रजनीकांत मिश्रा, एसएस देसवाल, शिवानंद झा के नाम आगे बढ़ाए गए। लेकिन कांग्रेस के नेता खड़गे ने उन पर आपत्ति जताई। बैठक बेनतीजा खत्म हो गई। इससे पहले 24 जनवरी की बैठक भी बेनतीजा रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles