Friday, July 23, 2021

 

 

 

मध्य प्रदेश के सिंगरौली में रिलायंस का फ्लाई एश डैम टूटा, दो की मौत,5 लोग लापता

- Advertisement -
- Advertisement -

मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में रिलायंस पॉवर प्लांट का फ्लाई ऐश डैम टूट गया है। इससे करीब 200 एकड़ एकड़ की फसल चौपट हो गई है। वहीं लगभग दो दर्जन से ऊपर घरों में डैम का मलबा पूरी तरह भर चुका है। 3 से 4 फीट मलबे की परत जम गई है। पांच लोग लापता हैं।

मलबे से अभी तक दो शव निकाले गये हैं। जिनकी पहचान केसपति (50) और दिनेश साहू (38) के रूप में हुई है।प्रत्यक्षदर्शियाें ने बताया कि हादसा शाम करीब 4 बजे हुआ। तेज आवाज के साथ डैम फूटा और उसका मलबा तेजी से बहते हुए गांवाें में आ गया। लाेग जान बचाने के लिए घरों की छतों पर चढ़ गए जबकि कुछ पहाड़ाें की तरफ भागे।

कलेक्टर केवीएस चौधरी ने बताया कि सूचना मिलते ही मैं प्रशासनिक टीम के साथ मौके पर पहुंच गया था। अभी मौके पर ही हूं। एक परिवार के 5 लोगों के लापता होने की जानकारी सामने आ रही है। यह डैम सिद्धीकला ग्राम पंचायत में आता है और छत्तीसगढ़ की सीमा से लगा हुआ है।

लंबे सयम से विस्थापितों के हक की लड़ाई लड़ रहे रहे संदीप शाह अक्टूबर 2019 में रिलायंस के इसी पावर प्लांट के मेन गेट के बाहर कई मांगों को लेकर धरने पर बैठे थे। उसमें एक मांग यह भी थी कि सिद्धीखुर्द में रिलायंस पावर प्रोजेक्ट के डैमेज ऐश डैम को ठीक कराया जाये अन्यथा इससे बहुत बड़ा हादसा हो सकता है।

इसके बाद 25 अक्टूबर 2019 को सिंगरौली जिला लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जिला लोक निर्माण विभाग, एसडीएम और तहसीलदार तकनीकी अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में इस ऐश डैम को एक दम ठीक बताया और कहा कि इसके टूटने की संभावना एक दम नहीं है। तब इसे और ऊंचा करने की बात भी हुई थी।

घटना के बाद क्षेत्रीय विधायक रामलल्लू वैश्व भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने कहा, “यह सब लापरवाही से हुआ है। मैंने छह महीने पहले प्रशासनिक अधिकारियों और रिलायंस प्रबंधन को आगाह किया था कि राख बांध के ऊपर से पानी छलकता है, इसके चलते किसी भी समय बांध टूट सकता है। लेकिन इस पर ध्यान ही नहीं दिया गया।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles