Friday, June 25, 2021

 

 

 

जियो का एयरटेल-वोडा पर आरोप – किसान आंदोलन की आड़ में कर रहे झूठा प्रचार

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance jio) ने एयरटेल-वोडा पर किसान आंदोलन की आड़ में झूठा प्रचार करने का आरोप लगाया है। रिलायंस जियो ने इस संबंध में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) से शिकायत की। हालांकि वोडाफोन आइडिया और भारतीय एयरटेल ने जियो के आरोपों को खारिज कर दिया।

टेलीकॉम सेक्रेटरी एस के गुप्ता को लिखे खत में जियो ने दोनों कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। जियो ने कहा है कि प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के इस रवैये से जियो के कर्मचारियों की सुरक्षा प्रभावित हो सकती है। रिलायंस जियो (Reliance jio) ने कहा है कि उसने इससे पहले भी ट्राई को एयरटेल और वीआईएल के ‘अनैतिक और प्रतिस्पर्धा रोधी मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी अभियान’ के बारे में लिखा था।

जियो ने कहा है कि दोनों कंपनियां किसानों के विरोध का लाभ उठाना चाहती हैं। रिलायंस जियो का कहना है कि 28 सितंबर को भी उसने ट्राई को एक अन्य पत्र लिख कर आपत्ति दर्ज कराई थी, पर इसके बावजूद यह दोनों कंपनियां ने कानून को ढेंगा दिखा कर अपने नेगेटिव प्रचार पर कायम हैं।

रिलायंस जियो ने आरोप है कि यह दोनों प्रतिद्वंदी कंपनियां अपने कर्मचारियों, एजेंट्स और रिटेलर्स के जरिए रिलायंस के विरूद्ध नेगेटिव कैम्पेन चला रही हैं। ग्राहकों को गलत तरीके से ललचा कर रिलायंस जियो से पोर्ट कराने की कोशिशों का भी जियो ने विरोध किया है। एयरटेल और वोडा-आइडिया ग्राहकों को किस तरह गुमराह कर रहे हैं इसके फोटो और वीडियो सूबूत भी रिलांयस जियो ने ट्राई को सौंपे हैं।

इस बीच भारती एयरटेल ने जियो रिलायंस के आरोपों को खारिज किया है और ‘बेबुनियाद’ बताया है। जियो की शिकायत पर प्रतिक्रिया देते हुए Airtel ने कहा कि उसे इसकी जानकारी मीडिया के माध्यम से मिली है। जारी बयान में एयरटेल ने कहा, ‘कुछ प्रतिदंविदियों की ओर से उकसाए जाने के बावजूद, जिन्हें हम जानते हैं कि वो निराधार आरोप लगाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं, कैसी भी रणनीति अपना सकते हैं और डराएंगे-धमकाएंगे, हमने हमेशा पारदर्शिता के साथ कुछ ऐसा काम किया है जिस पर हमें गर्व है।’

सुनील मित्तल की अगुवाई वाली एयरटेल ने कहा, ‘इसलिए मौजूदा शिकायत को खारिज किया जाना चाहिए। कंपनी पिछले 25 वर्षों से टेलीकॉम इंडस्ट्री में काम कर रही है और मार्केट में अपनी जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। इस अवधि के दौरान कंपनी ने अपने कस्टमर्स को अच्छी सेवा दी। इस दौरान कंपनी ने अपने प्रतिद्वंद्वियों का भी पूरा सम्मान किया।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles