ar

बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने आज एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटाने का फैसला किया है। इसके अलावा ऑइल मार्केटिंग कंपनियां (ओएमसी) एक रुपया घटाएंगी। जिसके बाद जनता को 2.50 पैसे की राहत मिलेगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेंस कॉन्फ्रेंस कर तेल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने कहा, ” हमने वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया है कि ऐसा कदम उठाया जाए जिससे राजकोषीय घाटा भी न हो और आम लोगों को राहत भी मिले। एक्ससाइज ड्यूटी 1.50 रुपये कम होगी। साथ ही तेल कंपनियां कीमत में एक रुपये की कटौती करेगी। इस तरह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुल ढाई रुपये की कमी होगी। हम राज्य सरकार को भी पत्र लिख रहे हैं कि जिस तरह से केंद्र सरकार ने कीमतों में ढाई रुपये की कटौती की है, उसी तरह वे भी करें। वे स्थानीय टैक्स में कमी कर आम लोगों को राहत दे सकते हैं। यह निर्णय राज्य सरकार को खुद करना है। मैं इसमें किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करूंगा।”

बता दें कि बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद PM नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच जनता को राहत देने के उपायों पर चर्चा हुई थी।  वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि एक्साइज ड्यूटी कम करने से देश के सरकारी खजाने पर 10 हजार 500 करोड़ रुपये का प्रभाव पड़ेगा।” वित्त मंत्री द्वारा किए गए अपील के बाद गुजरात, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, झारखंड और महाराष्ट्र में राज्य सरकार ने भी कीमतों में ढाई रुपये की कमी कर दी है। इन सभी राज्य के लोगों को पांच रुपये की राहत मिली है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

जेटली ने कहा कि अमेरिका ने इंट्रेस्ट रेट बढ़ाया है, जिसका बाजार पर असर पड़ा है। बाजार और करंसी बाजार में उतार-चढ़ाव है। कई कदम पहले ही उठाए जा चुके हैं। हमने आईएलऐंडएफएस के बोर्ड का बदल दिया है। हमने आयात पर अंकुश के लिए भी कई कदम उठाए हैं। महंगाई नियंत्रण में है और 4 प्रतिशत से कम पर बनी हुई है। पिछली तिमाही में जीडीपी 8.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी है।

सार्वजनिक तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को जारी अधिसूचना में बताया कि पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 15 पैसे और 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ाये गए हैं। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल अब 84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.45 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। यह दोनों का सर्वकालिक उच्च स्तर है।

Loading...